सफेद बाल से है परेशान तो, आज़माएँ यह असरदार घरेलू नुस्खें...

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 01:47:34 PM
Home Remedies for Premature Graying of Hair

नई दिल्ली। बालों का असमय सफेद होना अपनेआप में एक बड़ी समस्या। और आजकल के बदलते युग में यह समस्या हर दूसरे इंसान के लिए आम बात हो गई है। इसे छुपाने के लिए कई लोग कलर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कलर बालों को जड़ से कमजोर बना सकता है। आज हम आपके लिए ले कर आए हैं ऐसे कुछ घरेलू उपाय, जो आपको सफेद बालों की समस्या से दुर रख सकता हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खें और कुछ बेहद असरदार उपाय।

Read also: रोज मेकअप करने वाली लड़कियों को ध्यान रखनी चाहिएं ये बातें

आंवले का उपयोग 

छोटा सा दिखने वाला आंवला न केवल आपकी सेहत के लिए गुणकारी है बल्कि इससे नियमित उपयोग से सफेद होते बालों की समस्याे से भी निजात मिलती हैं। आंवले को न सिर्फ डाइट में शामिल करें बल्कि मेंहदी में मिलाकर इसके घोल से बालों की कंडिशनिंग करते रहें। चाहे तो आंवले को बारीक काट लें और गर्म नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं।

बड़े काम की छोटी सी काली मिर्च

काली मिर्च खाने का स्वालद तो बढ़ाती ही है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

कॉफी और काली चाय से बनाए अपने बाल काले

अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेेमाल करें। सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्लैेक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगें तो आपके सफेद होते बाल दोबारा से काले होने लगेगें। ऐसा आप दो दिन में एक बार जरूर करें।

Read also: अगर नहीं होना चाहते अपने प्यार से दूर, तो इन बातों का रखें खास ध्यान...

एलोवेरा का जादू

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट, को बालों में लगाएं।

दही से बदले सफेद रंग 

सफेद होते बालों का रंग प्राकृतिक रूप से बदलने के लिए दही का इस्तेेमाल करें। इसके लिए हिना और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्टे बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाइये। इस घरेलू उपचार को हफ्ते में एक बार लगाने से ही बाल काले होने लगते हैं।

प्यारज आता है बड़े काम 

प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे, साथ ही बालों में चमक आएगी और बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

Read more: अगर बनना चाहते है सभी के चहिते, तो जरूर अपनाएं यह छोटी-छोटी मगर खास बातें

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

अगर आपको भी सताते है डरावने सपने, तो हो सकते है ये कारण...

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.