बिना हाथ धोएं खाने से हो सकता है फूड इन्फेक्शन!

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2017 09:10:32 AM
Food injection can be eaten without washing hands!

इन्टरनेट डेस्क। हर माता-पिता बच्चों को कुछ अच्छी आदतें बचपन से ही सिखाते है। उनमें से एक है कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने की। लेकिन क्या सिर्फ पानी से हाथ धोना काफी होता है। क्योंकि यह देखा गया है कि हाथ धोने के बाद भी बच्चे बीमार हो जाते हैं।

इसकी वजह यह होती है पानी से जब हम हाथ धोते है तो हमारे हाथों से कीटाणु नहीं जाते है। हाथों को पूरी तरह से साफ करने के लिए साबुन से हाथ धोना आवश्यक है। ताकि कीटाणु पूरी तरह से खत्म हो जाए। अगर आप कुछ भी खाने से पहले हाथ नहीं धोते है तो आप इन बीमारियों के कभी भी शिकार हो सकते हैं। 

  • प्राय: बच्चों में डायरिया की शिकायत आमतौर पर देखने को मिलती है। खाना खाने से पहले सही तरह से हाथ न धोने पर भी इस बीमारी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यह पाचन तंत्र से जुड़ी हुई होती है।
  • अगर आप गंदे हाथों से खाना खाते है तो इसका असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। पाचन क्रिया सही ना होने पर दस्त, कब्ज, पेट दर्द और गैस की तकलीफ हो जाती है।
  • गंदे हाथों से खाना खाने से फूड इंफेक्शन भी हो सकता हैं। पूरे दिन में हम कई चीजों को छूते है जिससे हाथों में कई ऐसे रोगाणु चिपके रहते हैं। इससे फूड इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
  • बिना हाथ धोए खाना खाने से गले की इंफेक्शन हो सकती है। इसके अलावा कफ और खराश की शिकायत हो जाती है।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.