खान पान से जुड़े ये 5 कंट्रोल रखेंगे तो त्योहारों में रहेंगे फिट

Samachar Jagat | Sunday, 30 Oct 2016 08:21:54 AM
Food and drink associated with the festivals will keep the 5 Control fit

त्योहारों के दौरान हम खान-पान पर बिलकुल भी कंट्रोल नहीं करते। हम सेहत का ख्याल किए बिना ही खाते रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं। इन चीजों पर अगर आपने कंट्रोल नहीं किया तो ये आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं

मिलावटी मिठाई से तौबा-
त्योहारों के दौरान मिलावटी मिठाइयों से तौबा करना ही ठीक है। अगर आपको खाना ही है तो घर की बनी मिठाइयां ही खाएं। ऐसा न करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

बाहर का न खाएं-
जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि घर की बनी मिठाइयां ही खाएं। बाहत की बनी चीजें आपको बीमार बना सकती हैं।

व्यायाम न भूलें-
अगर आप चाहते हैं कि त्योहारों के दौरान आपकी सेहत खराब न हो तो व्यायाम करना बिलकुल भी न भूलें। अगर आप ज्यादा व्यायाम नहीं कर सकते तो सुबह सैर पर जरूर निकलें, 15 मिनट के लिए ही सही।

पटाखों के धुएं से दूर रहे-
पटाखों के धुएं में कई तरह के खतरनाक रसायन पाए जाते हैं। ये आपके आंख और शरीर के अंदरूनी हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए पटाखों के धुएं से दूर रहें।

शराब पीने से बचें-
ये तो आप भी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है। लेकिन त्योहारों के दौरान इसका सेवन बिलकुल न करें। ये खुशियों का माहौल है इसे क्यों शराब के नशे में जाया करना चाहते हैं।

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.