पुरुषो के मुकाबले महिलाओं में जल्दी चढ़ता हैं नशा!

Samachar Jagat | Thursday, 29 Dec 2016 02:54:01 PM
femals are more addicted to alcohol then males

इन्टरनेट डेस्क। शराब पीना फैशन बन चूका हैं इसलिए आजकल पुरुषो के साथ साथ महिलाएं भी इसका सेवन अधिक करने लगी हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं शराब का नशा महिलाओं को ज्यादा चढ़ता हैं। आजकल बदलते लाइफस्टाइल में यह स्टैण्डर्ड बनाये रखने के लिए शराब का नशा अधिक होने लगा हैं। पहले के समय में लड़कियां खुले में नशा नहीं किया करती थी लेकिन ज़माने के बदलने के साथ गर्ल्स में भी काफी हद तक बदलाव आया हैं। अब लडकिया खुले में शराब और धूम्रपान का नशा कर लेती हैं। शराब का नशा हमेशा से ही  स्वास्थ के लिए हानिकारक रहा है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि महिलाओं पर शराब का नशा तेजी से होता है, जबकि पुरुषों में ऐसा नहीं होता। इसकी वजह दोनों में मौजूद एंजाइम्स की अलग-अलग मात्रा है।

OMG!....इससे भी होती है मोटी बुद्धि!

एक अध्यन में पता चला है कि महिलाओं के शरीर में एल्कोहल ब्रेक डाउन करने वाले एंजाइम्स पुरुषों के मुकाबले बेहद कम होते हैं। यही वजह है कि शराब पीने पर उन्हें जल्दी और ज्यादा नशा होने लगता है और उन्हें होश नहीं रहता की वो किस दिशा में जा रही हैं। 

आपको बता दे की महिलाओं की धड़कन पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेज चलती है। जहां पुरुषों में एक मिनट में 70 से 72 बार दिल धड़कता है, वहीं महिलाओं का दिल एक मिनट में 78 से 82 बार धड़कता है।

क्या आपने कभी इस्तेमाल किया हैं गोल्डन कलर

पुरुषों का दिल 180 ग्राम का होता है, महिलाओं का दिल सिर्फ 120 ग्राम का होता है। आकार में छोटा होने के कारण महिलाओं का दिल ज्यादा तेजी से धड़कता है। वही अक्सर देखा जाता हैं की महिलाएं किसी भी काम में जल्दी थक जाती हैं। इसकी वजह है कि महिलाओं की बॉडी क्लॉक पुरुषों के मुकाबले 1.7 से 2.3 घंटे आगे चलती है। इस कारण शाम होते ही उन्हें थकान महसूस होने लग जाती है।

इस भारतीय कंपनी को मिला 929 करोड़ रूपए का ऑर्डर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.