हर माँ को जरूर सिखानी चाहिएं अपनी बेटी को ये बातें

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2017 11:59:40 AM
Every mother must teach her words to her daughter

एक मशहूर उपन्यासकार ने कहा है, ‘कोई माँ बेटी कभी अलग नहीं होती चाहे उनके बीच कितनी भी दूरी हो’। 
हममें से कई लोग यह मानेंगे कि यह सही बात है, माँ बेटी का रिश्ता एक विशेष रिश्ता होता है और यह हमेशा के लिए बना रहता है।

यह बिना किसी लिंग भेदभाव के सभी माँ और बच्चे के लिए सही है पर माँ और बेटी के बीच फिर भी एक अलग जुड़ाव होता है, क्यूंकि दोनों औरतें होती हैं और एक दुसरे को अच्छी तरह से समझती हैं। एक माँ अपनी बच्ची के लिए पहली आदर्श होती है और छोटी बच्ची कई ची$जें अपनी माँ से न$कल कर सीखती है जो कई मनोवैज्ञानिकों का भी कहना है।

वह कपड़े पहनने का तरीका हो या बोलने का तरीका हो एक छोटी बच्ची अपनी माँ को देखती है और उसकी कई आदतें अपनी माँ जैसी ही होती हैं। एक माँ अपनी बेटी की पहली सबसे अच्छी दोस्त होती है और वह चाहे कितनी भी बड़ी हो जाए, अपनी माँ के पास किसी भी सलाह के लिए आती है। 

इसलिए माँ होने के नाते कुछ ची$जें हैं जो आपको अपनी बेटी को सिखाना चाहिए।
 स्वाभिमान : अपनी बेटी को यह बताएं कि वह जैसी भी है सुन्दर है और उसे अपने आप को ऐसे ही पसंद करना चाहिए। उसके अंदर स्वाभिमान और आत्मविश्वास का विकास करें।

स्वतंत्रता : अपनी बेटी को यह सिखाना बहुत $जरूरी है कि वह स्वतंत्र बने और छोटी उम्र से ही अपना काम खुद कर सके। ताकि जब वह बड़ी हो तो अपने कामों के लिए वह दूसरों पर निर्भर ना रहे। 

पेशे की महत्ता : अपनी बेटी को ऐसे पेशे की महत्ता बताएं जिसे वह पसंद करे और वह पैसों के लिए किसी पर निर्भर ना हो। यह आजकल काफी $जरूरी है। 

 लडक़ों के साथ व्यवहार : अपनी बेटी से बात करें और उसे बताएं कि लडक़ों के प्रति उसका व्यवहार कैसा होना चाहिए, यह तब और जरूरी हो जाता है जब वह किशोरावस्था में हो। उसे यह बताएं कि एक लडक़े के बारे में वह तभी सोचे जब उसे ऐसा लगे कि लडक़ा उसके सम्पूर्ण व्यक्तित्व को पसंद करता है ना कि सिर्फ उसके शरीर को।

 अपना बचाव : आजकल महिलाओं के साथ जो अत्याचार हो रहे हैं, यह बहुत $जरूरी है कि आप अपनी बेटी को अपने बचाव के तरीके सिखाएं ताकि वह अपने आप को अपरिचित लोगों से बचा सके। उसे अपने साथ पेपर स्प्रे रखने की सलाह दें और अपना बचाव करना सिखाने के लिए उसे इसका प्रशिक्षण दिलवाएं।

मेकअप टिप : और आखिरी में आप पहली हो सकती हैं जो अपनी बच्ची को मेकअप करना, हील वाली सैंडल में चलना, बाल संवारना आदि सिखाये। यह एक मजेदार तरीका हो सकता है जिससे आप अपनी बेटी के साथ जुड़ सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.