क्या आपके मुंह से भी आती है बदबू तो जानें क्या है कारण

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Dec 2016 11:22:27 AM
does your mouth smells? If yes, than here's the reason

मुंह से बदबू आना, खराब माना जाता है इसीलिए कई लोग हमेशा अपने पास माउथफ्रेशनर रखते हैं। लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक प्रमुख कारण मुँह में सल्फर का बचे रह जाना होता है।

मुँह से बदबू आना, एनाइरिबिक बैक्टीरिया की वजह से होता है जो कि जीभ, दांतों या गले में सल्फर के कणों के रह जाने के कारण पैदा हो जाते हैं और प्रोटीन के सम्पर्क में आने पर बदबू पैदा कर देते हैं। अगर आप तम्बाकू, सिगरेट के सेवन के बाद या प्याज, लहसून, वंदगोभी आदि का सेवन करने के बाद मुँह को पानी से साफ नहीं करते हैं या कुल्ला नहीं करते हैं तो मुँह से बदबू आ सकती है।

हर किसी को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है। कुछ खाद्य सामग्रियों जैसे- प्याज या लहसुन आदि में इसकी मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से भयानक बदबू आने लगती है। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इनके पेट में पहुँचते ही जैसे-जैसे इनकी पाचन क्रिया शुरू होती है वैसे-वैसे ये ज्यादा सल्फर की मात्रा को मुँह में रिलीज कर देते हैं और बदबू आने लग जाती है।

कई बार जब हम भोजन करते हैं तो भोजन की कुछ मात्रा, दांतों में रह जाती है। ये माईक्रोऑर्गेनिज़्म, तेजी से मुँह में सल्फर को रिलीज कर देते हैं और इसकी वजह से मुँह से वास आने लगती है। कई बार ये इतनी तेज होती है कि कोई इसे अपने आप ही सूंघ सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके मुँह से कभी भी बदबू न आएं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप खाना खाने के बाद सही से कुल्ला कर लें।

हो सके तो ब्रश कर लें। साथ ही दांतों के बीच भरने वाले खाने को स्टिक से न निकालें। पानी से ही कुल्ला करें। वरना दांतों के बीच गैप बढ़ जाएगा और उनमें ज्यादा खाना भरेगा और वो ज्यादा बदबू मारने का कारण बनेंगे।

साथ ही मुँह से बदबू आने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे- डाईटिंग, फास्अिंग या देर तक बात करना। बहुत देर से मुँह में सैलाइवा जमा रहना। अगर किसी के शरीर में विटामिन बी और जिंक की कमी है तो भी उसके मुँह से बदबू आ सकती है। जीभ पर जमा होने वाले प्लाक की वजह से भी मुँह से बदबू आ सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.