क्या सुबह उठने पर थकान महसूस होती है

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2017 10:05:07 AM
Does it feel tired when morning is up

अच्छी नींद लोगों की जिंदगी में खाने, पानी और हवा जितना ही महत्वपूर्ण होता है। 7-8 घंटे की नींद फ्रेश रहने के लिए बहुत जरूरी है। यदि आपकी नींद पूरी हो जाती है तो आपका काम करने में भी मन लगता है।
अच्छी नींद बीमारियों को दूर भगाती है। इससे आपका स्किन भी ग्लो करता है और दिल मजबूत रहता है।

लेकिन अगर उठने के बाद भी आपको थकान महसूस हो रही है तो आपका बिजी शेड्यूल इसका कारण हो सकता है। हो सकता है काम के टेंशन के कारण आपको अच्छी नींद ना आ रही हो और इसी कारण आप थकान महसूस कर रहे हों। 

लेकिन इससे बचने के भी उपाय हैं। अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करने से सुबह उठने पर आप रिफ्रेश महसूस कर सकते हैं। हम कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से सुबह उठने पर आपको थकान महसूस नहीं होगी।

एक ही समय पर सोएं : यह आपने बहुत बार सुना होगा और यह सच भी है। आपके शरीर को एक समय पर सोने की आदत हो जाती है और उससे थोड़ा भी इधर-उधर होने पर दिक्कत हो जाती है। कोशिश करें कि रोज एक ही समय पर सोएं और उठें।

 रूटिन बनाएं: आपको जो काम करने से शांति मिलती है और अच्छी नींद आती है, वो काम आप सोने से पहले जरूर करें। जैसे, किसी को किताब पढऩे से अच्छी नींद आती है तो किसी को मेडीटेशन करने से। लेकिन सोने से पहले ज्यादा लिक्विड ना लें इससे आपको वॉशरुम जाना पड़ सकता है, जिससे आपकी नींद खराब हो जाएगी।

सोने से पहले गैसेट्स यूज मत करें: क्चद्गथद्यप्द्धद्यद्बद्ब्रद्ग । धन्द्द के मुताबिक, ‘सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक्स का यूज करने से दिमाग पर खराब प्रभाव पड़ता है और इससे नींद खराब होती है।’

स्किन साफ करना ना भूलें: सोने से पहले क्लीन्ज, टोन और मोश्चराइज करना ना भूलें। पूरा मेकअप उतार कर सोएं। इससे आपके स्किन को सांस लेने में मदद मिलेगी।

खान-पान का ध्यान रखें: कैफीन, एल्कोहल और चौकलेट आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करती है। इससे दिन में लें। अगर आपको अपच की शिकायत है तो ज्यादा तला हुआ खाना न खाएं। डिनर को हल्का रखें।

दिन मे न सोएं: आपने बच्चों को देखा है, यदि वो दिन में सो जाते हैं तो रात भर जगे रह जाते हैं। यह बात आप पर भी लागू होती है। दिन में सो जाने से रात में आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाती है।

लाइट बंद कर के सोएं और कमरे का तापमान नॉर्मल रखें : जलती हुई लाइट में सोने से नींद डिस्टर्ब होती है। रुम में पर्दे लगाकर सोएं और एसी का तापमान नॉर्मल रखे।

गद्दे और तकिया आरामदायक होना चाहिए: अगर तकिया और गद्दे आरामदायक नहीं होंगे तो आपके शरीर में दर्द होने लगेगा औक आपको अच्छी नींद भी नहीं आएगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.