बेकार न समझे इन फलों के बीजों को इनके इस्तेमाल से होगा ये फायदा...

Samachar Jagat | Friday, 26 May 2017 02:51:40 PM
 Do not think that the fruits of these fruits will be used by their use

हम अक्सर फल खाते समय उनके बीजों को यूहीं निकाल कर फेंक देते है। पर क्या आप जानते हैं इन बीजों में भी कई पौष्टिक तत्व होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने शरीर को कई रोगों से दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में। 

कद्दू के बीज
आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू का बीज आपके आपके मूड़ को बेहतर करता है। कद्दू के बीजों में विटामिन B और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक केमिकल भी होता है जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज मधुमेह रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये शरीर में  इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। इन बीजों को रोस्ट करने के बाद खाया जा सकता है।

कटहल के बीज
कटहल के बीज आपके शरीर के लिए बेहत फायदेमंद है। जिन लोगो को भूख नहीं लगती वो कटहल के बीजों को रात में पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इनका सेवन करने से आपकी भूख बढ़ती है। 

तरबूज के बीज
अगर आप अपने वजन से परेशान है तो वजन कम करने के लिए तरबूज के बीज बेस्ट माना जाता है। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करे। इससे आपका वजन कम होता है।

अंगूर के बीज
अंगूर के बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी होता है। अंगूर के बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके शरीर के सॉफ़्ट टिशूज़ को रैडिकल्स से सुरक्षित रखता है। इससे आपको डायबिटीज़ का खतरा भी कम होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.