ड्रायर में इन वस्तुओं को न डालें

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 10:25:51 AM
Do not put these items in dryer

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ड्राइंग मशीन, जीवनरक्षक होती है; लेकिन यह कई बार आपके कपड़ों को भी खराब कर देती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका कपड़ा हमेशा सुरक्षित रहें, और वो समय से पहले न ही खराब हो और न ही फटे, तो आपको कुछ बातों को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए। 

सबसे पहली बात आपको ध्यान रखनी होगी कि हर कपड़ा, ड्रायर में डालने लायक नहीं होता है। कई बार कुछ प्रकार के कपड़े को ड्रायर में सुखाने से वो सिकुड़ भी जाता है। इसलिए आपको इन बातों को हमेशा याद रखना होगा और कपड़े की केयर भी अच्छे से करनी होगी, तभी कपड़े की लाइफ बनी रहेगी।

1.  बाथिंग सूट - इन सूट को अक्सर बीच पर गर्मी के दिनों में पहना जाता है। अगर आप इन्हें ड्रायर में सुखा देंगे तो यह टूट सकता है या इनकी बनावट बिगड़ सकती है। इसके अलावा, इसे मशीन में धुलने से इसके धागे भी ढीले पड़ जाते हैं और फिटिंग भी खराब हो जाती है।

2. जींस - आपको जींस को धुलने और फिर उसे सुखाने में दिक्कत महसूस होती होगी, यही वजह है कि आपने वांशिग मशीन और ड्रायर लिया। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मशीन में जींस को सुखाने और धुलने से उसका रंग फीका पड़ जाता है और सफाई भी उतनी ज्यादा नहीं आती है। अगर आप धुलना ही चाहते हैं तो एक चम्मच नमक साथ में डाल दें।

3.कैशमेयर कपड़ा - हर लडक़ी को लगता है कि ये कपड़ा उस पर बहुत फबता है। लेकिन अगर आप इसे मशीन में धुलकर ड्रायर में सुखा देगी तो आपको इसकी फीटिंग में काफी अंतर नजर आएगा और ये बेकार भी हो जाएगा। इसलिए, माइल्ड सोप से हाथ से ही इसे धुलें।

4. मोजे - मोजे को कभी भी मशीन में न ही धुलें और न ही सुखाएं। इससे वो बेकार हो जाते हैं क्योंकि उनकी इलास्टिक ढीली पड़ जाती है। आप चाहें तो मेश बैग का इस्तेमाल करके इन्हें धुल सकते हैं। मेश बैग, एक विशेष प्रकार के बैग होते हैं जो मशीन के अंंदर किसी अन्य कपड़े के रूप में जाते हैं लेकिन मोजे को सुखा देंगे और उन्हें उसी स्थान पर बना रहने देंगे।

5. जिपर्स - जिन कपडों में चैन लगी हुई होती है उन कपड़ों को कभी भी न धुलें। अगर आप कभी धुलें भी तो चैन को गलती से भी खुला न छोड़ें। साथ ही उन्हें ड्रायर में मरोड़े नहीं।

6. तौलिया - तौलिया को मशीन में वांशिग पाउडर के साथ धुलने पर वो सिकुड़ जाती है और उसके धागे भी टाइट हो जाते हैं। आप कोशिश करें कि उसे मशीन में न सुखाएं। 

7. टाइट - टाइट पहले से ही फिटिंग वाले होते हैं। आप उन्हें कभी भी ड्रायर में न सुखाएं, वरना वो और भी टाइट हो जाते हैं और फिर पहनने के दौरान दिक्कत देते हैं। 

8. जड़ाऊ कपड़े - अगर कोई भी कपड़ा जडाऊ है जिसमें पत्थर या जरदोजी का काम हो, तो आपको उसे न ही मशीन में धुलना चाहिए और न ही ड्रायर में सुखाना चाहिए।

9. रनिंग शूज - आपके दौड़ लगाने वाले जूतों को कभी भी मशीन में न ही धुलें और न ही ड्रायर में डालकर सुखाएं। कई लोग समय की बचत के कारण ऐसा करते हैं लेकिन इससे जूतों की लाइफ घट जाती है।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.