तनाव को न बनने दें अपनी कमजोरी

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Nov 2016 10:53:36 AM
Do not let the stress of your weakness

तनाव और चिंता प्रत्येक व्यक्ति की जिन्दगी का एक हिस्सा बन गया है। करने के लिए बहुत कुछ है और समय की कमी है, ऐसी स्थिति में तनाव होना निश्चित है। अंत में कई लोग तनाव के असहनीय स्तर तक पहुँच जाते हैं तथा यदि तुरंत ही इसका इलाज नहीं किया गया तो यह घातक सिद्ध हो सकता है।

तनाव दूर करने के लिए कई प्रकार की दवाईयां उपलब्ध हैं परन्तु यह स्थाई उपचार नहीं है। बेहतर होगा कि तनाव दूर करने के लिए कोई प्राकृतिक उपचार अपनाया जाए। पोषक तत्व मस्तिषक के लिए न्यूरोट्रांसमीटर की तरह कार्य करते हैं तथा शरीर को तनाव से आराम दिलाते हैं। आहार में परिवर्तन भी तनाव को दूर करने का एक तरीका है।

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें शुगर और कैफीन अधिक मात्रा में होता है तनाव को बढ़ाते हैं। वास्तव में शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स तथा मिनरल्स न मिलने के कारण तनाव होता है। अत: यह आवश्यक है कि आप स्वस्थ आहार लें।

आप हर्बल उपचार भी अपना सकते हैं। ये उपचार आपको तनाव से राहत दिलाते हैं, कुछ उपचारों से आपको अच्छी नींद आती है तथा कुछ उपचार आपकी मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं। भचता और तनाव से आपके मस्तिष्क के रसायनों में बदलाव आता है। ऐसी स्थिति में हर्ब्स (जड़ी बूटियाँ) संतुलन बनाये रखती हैं। 

तनाव से छुटकारा पाने का एक सरल तरीका यह है कि कुछ देर शांत रहा जाए। इसके लिए मेडिटेशन (ध्यान लगाना) या अरोमाथेरेपी की सहायता ली जा सकती है क्योंकि इससे मन शांत होता है।

शांत होने और तनाव से मुक्ति पाने का सबसे अच्छा तरीका कसरत करना है। कसरत करने से मस्तिष्क उत्तेजित होता है तथा प्रसन्न करने वाले हार्मोन्स का उत्पादन करता है जो तनाव को दूर करने में सहायक होते हैं। दूसरा तरीका है कि अधिक नींद ली जाए।

अधिकाँश लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते तथा तनाव का यह एक मुख्य कारण है। अक्सर कसरत करने से तथा पर्याप्त नींद लेने से तनाव दूर हो जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.