नहीं मिल रहा डेंड्रफ से निजात, तो इन चीज़ो का करे इस्तमाल...

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 08:30:57 AM
Can not find out from Dendrof then these things are used to

नई दिल्ली। बालों में डेंड्रफ एक तरह की एलर्जी होती है। यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। हम आमतौर पर डेंड्रफ की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते और ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे यह बढ़ जाता है। बालों से डेंड्रफ खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय…

लेट नाईट खाना खाने से हो सकती हैं कई परेशानियां

अंडा 
बालों के लिए अंडा काफी अच्छा माना जाता है। नहाने से 20 मिनट पहले दो अंडों को फेंट कर लगाने से डेंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा एक हफ़्ते में  दो बार अपनाने से डेंड्रफ बिल्कुल खत्म हो जाएगा और साथ ही बालों में चमक आएगी।

सिरका
डेंड्रफ भगाने के लिए सिरका एक अच्छा उपाय है। एक कटोरी पानी में दो चम्मच सिरका डाल कर उसे रात को सोने से पहले खोपड़ी में अच्छे से मसाज करके लगा लें। इससे डेंड्रफ जल्द ही खत्म हो जाएगा।

मैथी के दाने का पेस्ट
 मैथी के दाने को रात में पानी में भिगों कर रख दें और सुबह उनका ताजा पेस्ट बना लें और उसे बालों की जड़ों में लगाएं। इससे डेंड्रफ काफी हद तक कम हो जाता है।

दही
दही को अच्छे से फैंट कर नहाने से एक घंटा पहले बालों में लगा लें। उसके बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छे से साफ करें। 

प्रेगनेंसी के दौरान निम्बू पानी पीने के फायदे

जैतून का तेल और अदरक
जैतून के तेल में अदरक का रस मिलाकर लगाने से सिर्फ डेंड्रफ ही नहीं खत्म होता बल्कि बालों में अच्छी चमक आती है। यह दोनों बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।
'
नींबू का रस
नींबू के रस में पानी मिलाकर या पानी की जगह तेल मिलाकर लगाने से भी डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही नींबू का रस हमारे बालों, स्किन और बॉडी के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। इसे अपनाने से कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। 

बेबी ऑयल
बेबी ऑयल में किसी तरह के केमिक्ल्स नहीं होते और डेंड्रफ को कम करने में मदद करता है। इसलिए रात को सोने से पहले बेबी ऑयल लगा कर बालों को तौलिये से बांध लें और सुबह उठ कर अच्छे एंटी-डेंड्रफ शैम्पू से बालों को साफ करें। 

sourse google

अब अगर आये गुस्सा, तो करे कुछ ऐसा...

बच्चो का दिमाग रहेगा एक्ट‍िव, बस रखे इस बात का ख्याल...

नेगेटिव लोगों से निपटने का यह तरीका है असरदार



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.