दाल का बॉडी स्क्रब, जिससे चेहरा बने गोरा और बॉडी बने सुंदर

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 11:02:56 AM
Body Scrub pulses, which became the face and body beautiful blonde

दाल तो हर किसी के घर में रहती है। आप इसे खाने के साथ साथ चेहरे और शरीर के लिये स्क्रब भी बना सकती हैं। स्क्रब बनाने के लिये दाल को पानी में कुछ देर के लिये चाहे तो भिगो कर रखें या फिर उसे हल्का सा उबाल लें। दाल का स्क्रब लगाने से पिगमेंटेशन और डेड स्किन साफ हो जाएगी।

दाल और बेसन : बेसन और किसी भी उबली दाल को मिक्स कर के पेस्ट बनाएं और बॉडी पर स्क्रब करें। इससे आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा और चमकती हुई त्वचा सामने आएगी।

आलू और दाल : आलू एक प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। इसका पेस्ट बनाइये और इसमें दाल मिलाइये और इससे सन टैनिंग दूर कीजिये। 

एलो वेरा जैल और दाल : एलोवेरा जैल और दाल का पेस्ट बना कर अपनी बॉडी तथा चेहरे पर लगाएं और साफ रंगत पाएं।

दाल और दूध : दाल को हल्का सा पका लें और उसमें दूध मिक्स करें। यह पेस्ट थोड़ा गाढा ही होना चाहिये। इसको अपनी बॉडी पर लगाएं और चमकदार त्वचा पाएं। 

दाल और घी : पकी हुई दाल और घी का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्किन निकलेगी और और घी की मदद से चेहरे को फैट मिलेगा जिससे त्वचा मुलायम बनेगी।

हल्दी और दाल : चेहरे और शरीर के लिये हल्दी सबसे बेस्ट पदार्थ है। आपको करना सिर्फ इतना है कि दाल का पेस्ट बना कर उसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।

 इससे आपका चेहरा चमक उठेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.