मुहांसों से बचना है तो इन बुरी आदतों को कहे बाय बाय

Samachar Jagat | Thursday, 16 Feb 2017 10:17:31 AM
Acne is to avoid these bad habits, says Bye Bye

स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं। चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। 

मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारण
अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धुलती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें। अत्यधिक डेयरी उत्पादों के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं, दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। 

अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं। स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं। जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।

कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में मक्खन ज्यादा होता है, इसलिए चेहरे पर हमेशा $फेसक्रीम ही लगाएं।

अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। पोषक तत्वों से भरपूर फलों व सब्जियों का सेवन करें।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.