जानिए! क्यों बेडरूम में नहीं होनी चाहिए तिजोरी

Samachar Jagat | Sunday, 23 Apr 2017 04:10:47 PM
why the bedroom should not be safe

घर में सोने का कमरा तनाव कम करने, आराम करने, स्वयं को पुनर्जीवित करने का एक परम आंतरिक और बेहद अंतरंग स्थान होता है। वास्तु के अनुसार इस क्षेत्र को स्थिर व शांतिपूर्ण वातावरण चाहिए जिससे यहां आने के बाद व्यक्ति को शांति का अनुभव हो और नकारात्मक प्रभावों से विचलित न हों। साथ ही उसी समय सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार भी होता रहे। इसके लिए बेडरूम में वास्तु के नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।

जानिए क्यों बांधा जाता है दरवाजे पर तोरण

ये नियम इस प्रकार हैं :-

बेडरूम में नकदी का लॉकर स्थापित करने से बचें। अगर कोई और विकल्प नहीं हो तो एक तिजोरी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। जिसका मुख उत्तर या पूर्व की ओर खुलता हो।

वास्तुशास्त्र के अनुसार हर 6 महीने में बेड की चादरें और सिरहाने के कवर को बदल देना चाहिए। क्योंकि सोने के वक्त हम में से निकली हुई सब नकारात्मकताओं को ये सोख लेते हैं।

अचानक धन प्राप्ति के लिए आज करें माता लक्ष्मी के 18 पुत्रों के नामों का जाप

बेडरूम में तेज या बहुत भड़कीले रंग करवाने से बचें। सुखदायक रंगों को चुनें जैसे हल्का गुलाबी, हल्का हरा, हल्का नीला, लवैंडर इत्यादि। सफेद रंग हमेशा ही सुखदायक शांतिदायक और बेडरूम के माहौल में स्थिरता प्रदान करता है।

बेडरूम की पूर्व उत्तर दिशा खाली होनी चाहिए, ये किसी भी भारी फर्नीचर या खाली सामान से भरी हुई न हो और हमेशा ध्यान रखें कि यह दिशा साफ-सुथरी और व्यवस्थित हों।

बेडरूम में देवी-देवताओं के चित्र नहीं लगाना चाहिए। बेडरूम एक बेहद निजी जगह है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.