ज्योतिष विद्या में झलकती है भारत की महान संस्कृति

Samachar Jagat | Sunday, 12 Mar 2017 12:19:04 PM
India great culture is reflected in Astrology

हमारे जीवन में ज्योतिष विद्या की बहुत महत्ता है और ज्योतिष विद्या के जरिए हम अपने जीवन में काफी हद तक बदलाव ला सकते हैं। जीवन में आने वाली परेशानियों और कठिनाईयों को ज्योतिष विद्या के जरिए दूर कर सकते हैं।

ज्यातिष विद्या में विशेषज्ञता रखने वालों के अनुसार ज्योतिष विद्याओं के अनुरूप चलने वाले और ज्योतिष सूत्रों को अपने जीवन में पिरोने वाले लोग सुख का आनंद लेते हैं और आने वाले परेशानियों से बचने के उपाय का खजाना भी इसमें छिपे हैं।

घर को वास्तु के हिसाब से रखना और उसमें परिवर्तन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। घरों के लिए वास्तु बहुत ही महत्व रखता है। कई लोगों ने इसको अपनाकर लाभ भी उठाया है।  घर के सुख-शांति के लिए भी ज्योतिष विद्या में कई उपाय बताए गए हैं। जैसे दान-पुण्य, जीव-जन्तुओं की सेवा, जैसे धर्म निभाकर भी आप घर में शांति पा सकते हैं।

ज्योतिष विद्या में भारी पड़ते ग्रहों के प्रभाव को भी कम करने के उपाय बताए गए हैं। बड़े-बड़े साधु-संत भी इससे प्रभावित बिना हुए नहीं रह सके। लेकिन ज्योतिष विद्याओं में इसके उपाय हैं। 

आज के वैज्ञानिकों ने भी इस विद्या को माना है और इसके उपाय पर अपना विश्वास जताया है। भारत की हजारों साल पुरानी संस्कृति की ज्योतिष विद्या गवाह रही है। भारत ऋषि-मुनियों का देश है। हजारों साल तपस्या करके साधु-संत ज्ञान प्राप्त करते थे। हजारों साल तक तपस्या करके महागुरूवर ज्ञान हासिल करते थे।

ज्योतिष विद्या में इन गुरूवरों के ज्ञान भी झलक है। भारत की महान संस्कृति की झलक है ज्योतिष विद्या, और इस पर चलकर आज पूरा भारत ही नहीं अपितु पूरा विश्व इसके लाभ से लाभान्वित हो रहा है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.