हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, हजारों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2017 12:14:10 PM
Hemkund sahib kapat open

देहरादून। सिखों के धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट आज 10:30 बजे श्रद्धालुओं के अरदास और दर्शन के लिए खोल दिए गए हैं। कपाट खुलते ही हजारों श्रद्धालुओं ने तीर्थस्थल के दर्शन किए। हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने के समय प्रधान ग्रंथी श्री जस्सा सिंह ने गुरु की अरदास पढ़ी। अरदास के बाद सुखमणि साहिब का पाठ हुआ। श्री हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर दुकानें सज चुकी हैं। पुलना से लेकर हेमकुंड तक रास्ते में जगह जगह दुकानें खोली गई हैं। घोड़ा-खच्चर और डंडी-कंडी व्यवसायी मंगलवार से ही यात्रियों को घांघरिया ले जाने में जुट गए। गोविंदघाट में यात्रियों को गुरुद्वारे के अलावा अन्य निजी होटलों में ठहराया गया है।

बजरंगबली के 12 नामों की महिमा

जिलाधिकारी आशीष जोशी ने बताया कि घोड़ों की लीद से पैदल मार्ग पर गंदगी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से घोड़ों पर थैले लगाए जा रहे हैं। ताकि लीद को एकत्रित कर नष्ट किया जा सके। श्री हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर दो हजार से अधिक घोड़ा-खच्चर संचालित होते हैं जबकि तीन हजार से अधिक मजदूर भी यहां रोजगार करते हैं।

क्यों रात को सोते समय पानी से भरकर रखनी चाहिए बाल्टी

हेमकुंड यात्रा मार्ग पर गोविंदघाट से आगे बिना बायोमैट्रिक पंजीकरण के यात्रियों को नहीं जाने दिया जाएगा। गोविंदघाट में भी बायोमैट्रिक सुविधा उपलब्ध कराई गई है। गोविंदघाट में यात्रियों की रुटीन जांच हो सकती है। गुरुद्वारा प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि यात्रियों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के लोग शामिल हैं।-एजेंसी

READ MORE :-

एक नहीं, दो नहीं, हनुमान जी के हुए थे तीन विवाह तो भी कहलाए ब्रह्मचारी

इन टोटकों से नई बहू जीत सकती है ससुराल वालों का दिल

जानिए! किस रंग की मिट्टी आपके लिए है शुभ

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.