हनुमान जयंती को लेकर अजोशी धाम में लगने लगा संतों का जमावड़ा

Samachar Jagat | Monday, 10 Apr 2017 12:21:00 PM
Hanuman Jayanti in ajoshi mahavir dham

जौनपुर। उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सिकरारा क्षेत्र के अजोशी गांव में स्थित महावीर धाम मंदिर में हनुमान जयंती की जोरदार तैयारी शुरू कर दी गई हैं। जयंती के दिन महावीर हनुमान का भव्य श्रृंगार करने के लिए लोगों का आना-जाना शुरू हो गया है। विशेष पूजा-पाठ और आरती के लिए सन्तों की सुबह-शाम बैठक चल रही है।

जानिए क्यों पूजा करते समय किया जाता है धूप व अगरबत्ती का प्रयोग

धाम के सेवक गोरख नाथ मिश्र ने बताया कि 11 अप्रैल को मंदिर में सुबह से लेकर शाम तक विशेष पूजा पाठ, यज्ञ, भजन, कीर्तन समेत भक्तों में महाप्रसाद के वितरण की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि मान्यताओं के अनुसार धाम में हनुमान जी की मूर्ति में भरत जी द्वारा चलाए गए बाण की निशानी विद्यमान है।

हनुमान जयंती मंगलवार को पड़ने से उम्मीद है कि हजारों लोग दर्शन-पूजन के लिए आ सकते हैं। इसी को लेकर शनिवार को मंदिर परिसर में संतों की बैठक हुई जहां यह तय हुआ कि मंगलवार को मंदिर का कपाट भोर में चार बजे ही खोल दिया जाएगा। धाम पर एक दिन पहले से ही दूर-दराज से आने वाले भक्तों के ठहरने के लिए विशेष सुविधा की गई है।

क्या आप जानते हैं ब्राह्मण क्यों रखते हैं सिर के बीच में चोटी

पूरे धाम को आकर्षक झालरों व पुष्पों से सजाया जाएगा, पूरे दिन भजन-कीर्तन होगा। साथ ही आरती के बाद बने भव्य हवन कुण्ड में लोग पूर्णाहुति देकर मन्नत पूरी होने पर कड़ाही चढाएंगे। मिश्र ने बताया कि सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए पुलिस के अलावा मंदिर के लोग भी जगह-जगह डटे रहेंगे। इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से धाम में सीसीटीवी कैमरा भी लगेगा। -एजेंसी

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

माथे की लकीरों से जानें अपनी लंबी उम्र के बारे में ....

भगवान श्री कृष्ण के दिए श्राप के कारण आज भी पृथ्वी पर भटक रहे हैं अश्वत्थामा

इस शंख की पूजा करने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.