भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव मनाया

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2017 02:45:12 PM
Lord Vimalnath celebrated the Kalyanak Mahotsav

सवाई माधोपुर। जैन धर्म के 13वें तीर्थंकर भगवान विमलनाथ का गर्भ कल्याणक महोत्सव दिगम्बर जैन समाज द्वारा उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। समाज के प्रवक्ता प्रवीण कुमार जैन ने बताया कि इस मांगलिक अवसर पर रणथम्भौर दुर्ग स्थित दिगम्बर जैन मंदिर में जम्बू कासलीवाल ने जिनेन्द्र देव का अभिषेक कर विश्व शान्ति एवं सुख-समृद्घि की कामना के साथ वृहद शान्तिधारा की। 

इसके बाद इन्द्र- इन्द्राणियों ने अष्ट द्रव्यों से देव शास्त्र गुरु की पूजन के साथ भगवान विमलनाथ के गर्भ कल्याणक का अध्र्य बहुत ही उत्साह के साथ समर्पित किया गया। पूजन के दौरान मैना काला, मंजू गट्टी, हेमलता पापड़ीवाल, अंजना काला, विमला पहाडिय़ा, आयुषी पल्लीवाल, आशा जैन ने एक से बढक़र एक भजनों की प्रस्तुतियां दी। पूजन के उपरान्त जिनेन्द्र देव की मंगल आरती उतारी। 

इस अवसर पर दिगम्बर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी के पंडित उमेश जैन, शास्त्री ने गर्भ कल्याणक पर प्रकाश डालते हुए भगवान विमलनाथ के जीवन चरित्र को आत्मसात करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि धर्म के बिना मनुष्य व्यर्थ हैं। इसी प्रकार शहर के पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन पंचायती मंदिर में शिक्षाविद् विमल चन्द जैन श्रीमाल व मुदायमी दिगम्बर जैन मंदिर में सुगन चन्द छावड़ा द्वारा किए गए शास्त्रवाचन कार्यक्रमों में शामिल होकर श्रावकों ने धर्म का रहस्य समझा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.