क्या आप जानते हैं? IPL इतिहास मेें किस गेंदबाज ने बनाई हैट्रिक की हैट्रिक

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 01:44:15 PM
Which bowler has made Hatrick of hatrick  IPL in history

हनुमान कासोटिया: इंडियन प्रीमियर लीग के नौ संस्करण खत्म हो चुके हैं और इस भारतीय टूर्नामेंट में अभी तक बल्लेबाजों का ही बोलबाला रहा है। बल्लेबाजों के दबदबे वाले इस टूर्नामेंट में भारत के एक गेंदबाज ने ऐसी उपलब्धि अपने नाम की है जिसे अभी तक बड़े से बड़ा गेेंदबाज भी हासिल नहीं कर सका है।

जी हां, भारत के अमित मिश्रा ने आईपीएल के इतिहास मेें तीन हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। ये तीनों हैट्रिक उन्होंने अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए बनाई है। 

मिश्रा ने पहली हैट्रिक टूर्नामेंट के पहले सत्र में दिल्ली डेयरडेविल की ओर से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ बनाई थी। इसके बाद अमित मिश्रा ने 2011 के आईपीएल सत्र में अपनी दूसरी हैट्रिक बनाई। इस बार डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह उपलब्धि अपने नाम की। आईपीएल में अपनी अन्तिम तिकड़ी उन्होंने साल 2013 के सत्र में बनाई। इस बार वह सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से मैदान पर उतरे थे। उन्होंने पुणे वॉरियर्स के विरुद्ध यह कारनामा किया। 


 

सिक्सर किंग युवराज के नाम भी है दो हैट्रिक:

भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह ने आईपीएल में दो हैट्रिक बनाने का कारनामा किया है। यह उपलब्धि भी टीम इंडिया के पार्ट टाइम गेंदबाज युवराज ने भारत में नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका के विकटों पर हासिल की है। जहां स्पिन गेंदबाजों को शायद ही सफलता मिलती है। 
युवराज सिंह ने 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईपीएल के दूसरे संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु और डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक बनाई थी। 


 

रोहित शर्मा ने भी बनाई है एक तिकड़ी:

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाने वाले भारत के ही एक अन्य पार्ट टाइम गेंदबाज रोहित शर्मा के नाम भी आईपीएल में हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड है। 2009 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका में ही डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए मुम्बई इंडियन के खिलाफ विकटों की तिकड़ी बनाई थी। 


 

पहली हैट्रिक रही थी बालाजी के नाम:

लक्ष्मीपति बालाजी ने आईपीएल की पहली हैट्रिक बनाई थी। साल 2008 में बालाजी ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। इस मैच में उन्होंनेे इरफान पठान, पीयूष चावला और वीआरवी सिंह को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था। 

केवल चार तेज गेंदबाज ही हासिल कर सके हैं यह उपलब्धि:

हैट्रिक बनाने के मामले में आईपीएल के इतिहास में अब तक स्पिनर गेंदबाजों ने ही अपनी बादशाहत साबित की है। अब तक बनी 14 तिकड़ी में से तेज गेंदबाजों ने केवल 4 बार ही यह उपलब्धि हासिल की है। इन चार गेंदबाजों में भारत के लक्ष्मीपति बालाजी, प्रवीण कुमार, दक्षिण अफ्रीका के मखाया एनटिनी और दक्षिण अफ्रीका के शेन वाटसन शामिल है। 

अब तक किन-किन गेंदबाजों ने बनाई तिकड़ी: 

क्रम खिलाड़ी टीम विरोधी टीम  वर्ष
1 लक्ष्मीपति बालाजी सीएसके केपी 2008
2 अमित मिश्रा डीडी डीसी 2008
3 मखाया एनटिनी सीएसके केकेआर 2008
4 युवराज सिंह केआईपी आरसीबी 2009
5 रोहित शर्मा डीसी एमआई 2009
6 युवराज सिंह केपी डीसी 2009
7 प्रवीण कुमार आरसीबी आरआर 2010
8 अमित मिश्रा डीसी केपी 2011
9 अजीत चंदीला आरआर पीडब्लूआई 2012
10 सुनील नारायण केकेआर केपी 2013
11 अमित मिश्रा एसएच पीडब्ल्यूआई 2013
12 प्रवीण तांबे आरआर केकेआर 2014
13 शेन वॉटसन आरआर एसएच 2014
14 अक्षर पटेल केपी जीएल 2016

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.