#IPL-10: ये गेंदबाज साबित हुए 'ऊंची दुकान-फीके पकवान'

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 03:27:06 PM
These expensive bowlers of IPL-10

हनुमान कासोटिया
टी-20 क्रिकेट में गेंदबाजों की पिटाई होना लाजमी बात है, फिर इंडियन प्रीमियर लीग में ये कैसे बच सकते हैं। आईपीएल के दसवें संस्करण में तो विश्व क्रिकेट में अपनी विशेष पहचान रखने वाले गेंदबाज भी बल्लेबाजों के कहर से नहीं बच सके हैं।

चाहे श्रीलंका के लसिथ मलिंगा हो या न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, उनकी गेंदबाजी की भी बुरी तरह से पिटाई हुई हैं। इनकी मैचों में पिटाई भी इस कदर हुई कि उन्हें अगले मैचों ही बाहर बैठना पड़ा है।

आइए जानते हैं कौन-कौन से दिग्गज गेंदबाज को इस संस्करण में बल्लेबाजों के कहर का सामना करना पड़ा है:

लसिथ मलिंगा

मुम्बई इंडियंस के आइकन खिलाड़ी लसिथ मलिंगा आईपीएल-10 से पहले प्रति ओवर केवल 6.67 रन ही खर्च करने के साथ ही शीर्ष दस कंजूस गेंदबाजों में शामिल थे। इस बार मलिंगा को बल्लेबाजों के कहर का सामना करना पड़ा है।  अपनी यॉर्कर से विशेष पहचान बनाने वाले मलिंगा ने आईपीएल के दसवें संस्करण के चार मैचों में ही 175 रन लुटा दिए हैं। वह 16 ओवर की गेंदबाजी करने के बाद केवल चार विकेट ही ले सके हैं। इस दौरान उनका इकॉनोमी 10.93 रन रहा है। 

शेन वाटसन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के ऑलराउंडर शेन वाटसन का भी इस सत्र में प्रदर्शन शानदार नहीं है। वह ना तो बल्लेबाजी में ना ही गेंदबाजी में कमाल दिखा पा रहे हैं। अभी तक वाटसन ने पांच मैचों में 10.53 की इकॉनोमी से 15 ओवरों में 158 रन खर्च किए हैं। इस दौरान वह केवल 2 विकेट ही हासिल कर सके हैं। 

मार्कस स्टोनिस

पिछले साल ही आईपीएल में पदार्पण करने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के मार्कस स्टोनिस भी इस सत्र में महंगे साबित हुए हैं। पांच मैचों में स्टोनिस केवल 10.3 ओवर ही गेंदबाजी कर सके हैं। इनमें भी उन्होंने 10.47 की इकॉनोमी से 110 रन दिए हैं। वह केवल दो विकेट ही हासिल कर सके हैं।

प्रवीण कुमार

गुजरात लॉयन्स के प्रवीण कुमार को वैसे तो कंजूस गेंदबाजों में गिना जाता है, लेकिन इस सत्र में उनकी गेंदों की भी जमकर पिटाई हुई है। प्रवीण कुमार ने पांच मैचों में 12.3 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 129 रन खर्च किए हैं। इस दौरान उन्होंने प्रति ओवर 10.32 के हिसाब से रन लुटाए हैं। वह अब तक केवल चार विकेट ही हासिल कर सके हैं। 

धवल कुलकर्णी

गुजरात लॉयन्स के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने चार मैचों में 119 रन खर्च किए हैं। इस दौरान वह केवल 10.5 ओवर की गेंदबाजी ही कर सके हैं। जिसमें उनका इकॉनोमी 10.98 रन प्रति ओवर रहा है। वह केवल एक विकेट ही हासिल कर सके हैं।

अशोक डिंडा

पुणे राइजिंग सुपरजाइंट के तेज गेंदबाज अशोक डिंडा की भी इस आईपीएल सत्र में जमकर धुनाई हुई है। डिंडा अभी तक केवल तीन मैच ही खेल सके हैं। उन्होंने दस ओवर में ही 119 रन लुटाए हैं। इस दौरान उन्होंने 11.90 प्रति ओवर के हिसाब से रन दिए हैं। वह केवल एक विकेट ही हासिल कर सके हैं। 

ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के दिग्गज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का नाम भी इस सत्र के सबसे महंगे गेंदबाजों में शामिल है। कोलकाता नाइट राइडर्स के बोल्ट अभी तक चार मैच ही खेल सके हैं। जिनमें उन्होंने 9.85 रन प्रति ओवर के हिसाब से 156 रन दिए हैं। वह केवल दो विकेट ही हासिल करने में सफल रहे हैं। 

ईशांत शर्मा

ईशांत शर्मा को टीम में शामिल करना किंग्स इलेवन पंजाब के लिए भारी पड़ा है। ईशांत इस सत्र में अपनी गेंदबाजी से विशेष कमाल नहीं दिखा सके हैं। उन्होंने तीन मैचों में दस ओवर की गेंदबाजी में ही 97 रन लुटा दिए हैं। जबकि उन्हें एक भी सफलता हाथ नहीं लगी है। 

बेन कटिंग

सनराइजर्स हैदराबाद के बेन कटिंग ने चार मैचों में 123 रन दिए हैं। इस दौरान वह केवल 12.4 ओवर की गेंदबाजी ही कर सके हैं। जिसमें उनकी इकॉनोमी 9.71 रन प्रति ओवर रही है। उन्हें केवल एक ही विकेट मिला है।

रवीन्द्र जडेजा

विश्व के नम्बर वन टेस्ट गेंदबाज रवीन्द्र जडेजा भी इस सत्र में कमाल की गेंदबाजी नहीं कर सके हैं। जडेजा की गेंदों की भी बल्लेबाजों ने जमकर धुनाई की है। जडेजा ने पांच मैचों में 20 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 194 रन लुटाए हैं। इस दौरान उनका इकॉनोमी 9.70 रन प्रति ओवर रहा है। वह केवल दो विकेट ही हासिल कर सके हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.