IPL की यह टीम कभी रही ‘बॉस’ तो कभी रही ‘फिसड्डी’

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2017 03:23:07 PM
Royal Challengers Bangalore's record is the record of IPL's highest and minimum score

खेल डेस्क। क्या आपको पता है कि किस टीम के नाम आईपीएल इतिहास के न्यूनतम और सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है। अगर नहीं तो हम बताते हैं कि यह दोनों ही रिकॉर्ड स्टार खिलाडिय़ों से सजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के नाम है।

23 अप्रैल 2017 को खेले गए आईपीएल के दसवें संस्करण के 27वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा टीम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस मैच में वह केवल 49 रन पर ही ढेर हो गई थी। वहीं इसी टीम ने ठीक चार साल पहले 23 अप्रैल 2013 को आईपीएल का सबसे बड़ा टीम स्कोर (263) बनाने की उपलब्धि अपने नाम की थी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने 23 अप्रैल 2013 इस संस्करण के 31वें मैच में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाबाद 175 रन की तूफानी पारी की बदौलत बेंगलूरु ने इस मैच में पांच विकेट पर 263 रन बनाए।

गेल की यह पारी भी इंडियन प्रीमियर लीग में अभी तक सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है। वहीं रॉयल चैलेंजर्स का यह रिकॉर्ड भी अभी तक दूसरी टीमों की पहुंच से दूर ही रहा है। गेल ने अपनी आतिशी पारी में केवल 66 गेंदों का सामना किया। जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौके लगाए थे।

रॉयल चैलेंजर्स ने यह मैच पुणे वॉरियर्स से 130 रन के बड़े अंतर से जीता था। पुणे बेंगलूरु के 263 रन के जवाब में केवल नौ विकेट पर 133 रन ही बना सकी थी। 

23 अप्रैल 2013 के ठीक चार साल बाद बेंगलूरु ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जिसे शायद वह याद भी नहीं रखना चाहेगी। टी-20 क्रिकेट में रिकॉर्डों के बादशाह क्रिस गेल, मिस्टर 360 डिग्री एबी डिविलियर्स, कप्तान विराट कोहली की मौजूदगी के बावजूद आरसीबी की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स सामने केवल 9.4 ओवरों में 49 रन पर ढेर हो गई।

इस लचर प्रदर्शन के साथ ही आरसीबी की टीम ने आईपीएल इतिहास के सबसे कम स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले आईपीएल के इतिहास का सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड राजस्थान रॉयल्स के नाम दर्ज था। साल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरु के खिलाफ राजस्थान की टीम 58 रन बनाकर ढेर हो गई थी।

कोलकता के खिलाफ हुए मैच में बेंगलूरु का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। उसकी ओर से केदार जाधव 9 रन बनाकर सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे। इस मैच में कप्तान विराट कोहली समेत तीन बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके। मैच में बेंगलूरु को 82 रन से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.