आईपीएल 10: केकेआर ने आरसीबी को 82 रन से रौंदा

Samachar Jagat | Sunday, 23 Apr 2017 11:47:04 PM
IPL 10: Kolkata Knight Riders thrashed Royal Challengers Bangalore by 82 runs

कोलकाता। कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां ईडन गार्डंस में इंडियन प्रीमियर लीग मैच में रॉयल बेंगलूर चैलेंजर्स (आरसीबी) को 82 रन से करारी शिकस्त देकर दर्शकों का दिल जीत लिया।

इस तरह केकेआर सात मैचों में पांचवीं जीत दर्ज कर 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर कायम है जबकि आरसीबी के इतने ही मैचों में दो जीत से केवल चार अंक है जिससे वह अंतिम और आठवें स्थान पर खिसक गई।

आरसीबी ने बल्लेबाजी का न्यौता देकर केकेआर को 19.3 ओवर में 131 रन पर ऑल आउट कर दिया। इस तरह आज के मैच में सुनील नारायण शीर्ष स्कोरर रहे जिन्होंने 17 गेंद में 34 रन की पारी खेली जिसमें छह चौके और एक छक्का जड़ा था।

लेकिन आरसीबी का कोई भी खिलाड़ी दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका और पूरी टीम 9.4 ओवर में 49 रन पर सिमट गई जो आईपीएल इतिहास में उसका न्यूनतम स्कोर है।

‘मैन ऑफ द मैच’ नाथन कूल्टर नाइल ने तीन ओवर में 21 रन, कोलिन डि ग्रैंडहोमे ने 1.4 ओवर में चार रन और क्रिस वोक्स ने दो ओवर में छह रन देकर तीन तीन विकेट चटकाए।

आरसीबी ने अपने कप्तान विराट कोहली का विकेट दूसरी ही गेंद पर गंवा दिया और अगले ही ओवर में मनदीप सिंह के रूप में दूसरा विकेट खो दिया।

इतना ही काफी नहीं था कि तीसरे ही ओवर में एबी डिविलियर्स भी खराब शॉट खेलकर विकेटकीपर रोबिन उथप्पा को आसान कैच देकर आउट हो गए जो नाथन कूल्टर नाइल का दूसरा विकेट था। केदार जाधव के आउट होने से 4.1 ओवर में स्कोर चार विकेट पर 24 रन हो गया।

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और स्टुअर्ट बिन्नी क्रीज पर थे। वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी से टीम को उम्मीद थी लेकिन वह वोक्स की गेंद को सही टाइम नहीं कर सके और कूल्टर नाइल को कैच दे बैठे। यह सातवां ओवर था, दो गेंद बाद बिन्नी ने विकेटकीपर को कैच थमा दिया। सात ओवर बाद स्कोर छह विकेट पर 40 रन हो गया। दो रन जुडऩे के बाद पवन नेगी का विकेट गिरा और जल्द ही यह आठ विकेट पर 44 रन हो गया। अगले दो विकेट भी पांच रन के अंदर गिर गए।

इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद घरेलू टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और लगातार अंतराल पर विकेट खोने से 131 रन ही बना सकी।

आरसीबी के लिए स्पिनर युजवेंद्र चाहल ने 16 रन देकर तीन विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन किया, उनके अलावा टाइमल मिल्स और नेगी ने दो दो विकेट झटके जबकि सैमुअल बद्री, स्टुअर्ट बिन्नी और श्रीनाथ अरविंद ने एक एक विकेट प्राप्त किया।

नारायण ने पारी का आगाज करते हुए फिर अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी आक्रामक शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में एक छक्के और तीन चौकों से 18 रन बनाए। लेकिन अन्य बल्लेबाज उनके नक्शेकदमों पर नहीं चल सके जिससे टीम बड़ा स्कोर नहीं बना सकी।

चौथे ओवर की पहली गेंद में आरसीबी ने रन आउट का अच्छा मौका गंवा दिया। लेकिन मिल्स के इसी ओवर में केकेआर ने अपने कप्तान गंभीर 14 का विकेट गंवा दिया, हालांकि रिप्ले में पुष्टि हो गई कि गेंद उनके ग्लव्ज से लगकर गई थी, बल्ले से नहीं।

उथप्पा तीसरे नंबर पर उतरे, उन्होंने आते ही चौका जड़ा जिससे टीम ने 50 रन पूरे किए।

बिन्नी को अपने पहले ही ओवर में नारायण के रूप में सफलता मिली, जिनकी गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में चाहल ने कैच लपका।

उथप्पा भी भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और नौ गेंद में दो चौके से 11 रन बनाकर बद्री की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। अब यूसुफ पठान और मनीष पांडे से बड़ी साझेदारी की उम्मीद थी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका और चाहल ने अपने दूसरे ओवर में पठान के रूप में पहला विकेट झटका जो विकेटकीपर केदार जाधव को कैच देकर पवेलियन पहुंचे।

चाहल ने फिर पांडे की भी पारी का अंत किया जो हालांकि सतर्क होकर खेल रहे थे लेकिन फुल टास गेंद को मिडविकेट पर उठाकर उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ होगा जो सीधे बद्री के हाथों में समां गई।

एक गेंद बाद ही ग्रांडहोमे आते ही चलते बने, इस तरह चाहल ने तीन ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट झटक लिए।

वोक्स तीन चौके से 18 रन, सूर्य कुमार यादव 15 रन और कूल्टर नाइल 02 के आउट होने के बाद कुलदीप यादव के पवेलियन लौटने पर पारी का अंत हुआ।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.