हिंसाग्रस्त शिनजियांग के लिए ‘‘लोहे की विशाल दीवार’’ बनाना चाहते हैं शी

Samachar Jagat | Sunday, 12 Mar 2017 10:04:34 AM
Xi wants building

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उइगुर मुसलमानों और हान समुदाय के बीच अकसर झड़पों का सामना कर रहे शिनजियांग प्रांत में राष्ट्रीय एकता एवं सद्भाव की रक्षा करने के लिए ‘‘लोहे की विशाल दीवार’’ बनाने का आह्वान किया है।

शी ने शिनजियांग पर राष्ट्रीय जन कांग्रेस के वार्षिक सत्र में एक पैनल चर्चा में हिस्सा लेते हुए कल कहा कि प्रंात उत्तरपश्चिम चीन में एक अहम ‘‘सुरक्षा अवरोध’’ है और इसकी विशेष सामरिक अवस्थिति है और विशेष मुद्दे का सामना कर रहा है।

हान चीन का बहुमत वाला जातीय समुदाय हैं जहां उइगुर तुर्क सांस्कृतिक तौर पर तुर्की भाषा बोलने वाला समुदाय और जातीय तौर पर मध्य एशियाई देशों के करीब है।
चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव एवं केन्द्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी ने कहा कि इस क्षेत्र का अच्छा शासन बहुत अहम है।

शिनजियांग की सीमा पाक अधिकृत कश्मीर और अफगानिस्तान से मिलती है। यह हिंसा से जूझ रहा है जिसके लिए केन्द्रीय नेतृत्व अलगाववादी ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट ईटीआईएम को जिम्मेदार बताता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.