विकीलीक्स रूस की मदद वाली दुश्मन एजेंसी : सीआईए प्रमुख

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2017 05:26:01 AM
WikiLeaks a hostile agency helped by Russia says CIA chief

वाशिंगटन। सीआईए के नए निदेशक माइक पोंपिओ ने विकीलीक्स को ‘‘राज्य से इतर दुश्मन खुफिया’’ एजेंसी करार देते हुए कहा है कि इसे अक्सर रूस से मदद मिलती है।

विकीलीक्स द्वारा गोपनीय दस्तावेज लीक किए जाने से अमेरिका को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुफिया सेवाओं ने पाया था कि रूस सरकार के स्वामित्व वाले टेलीविजन नेटवर्क आरटी का वेबसाइट के साथ सक्रियता से सहयोग था।
पोंपिओ ने कहा, ‘‘विकीलीक्स का व्यवहार दुश्मन खुफिया सेवा जैसा है और वह दुश्मन खुफिया सेवा की तरह बात करती है।’’

उनके कठोर शब्द विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे और पूर्व एनएसए कांट्रैक्टर एडवर्ड स्नोडेन पर केंद्रित थे जिन्होंने 2013 में नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी एनएसए से गोपनीय दस्तावेज लीक किए थे।

पोंपिओ ने कहा कि जब स्नोडेन रूसी खुफिया एजेंसी के पास जा पहुंचा तो उसके विश्वासघात ने अमेरिकी खुफिया और सैन्य अभियानों को व्यापक तौर पर सीधे नुकसान पहुंचाया। वह जो भी दावा करे, लेकिन वह व्हिसल ब्लोअर नहीं है। सच्चे व्हिसल ब्लोअर शिकायतों को उठाने के लिए एक भलीभांति स्थापित एवं उचित प्रक्रिया अपनाते हैं, वे अमेरिकियों के जीवन को खतरे में नहीं डालते।

पोंपिओ ने कहा कि असांजे की गतिविधयों के प्रति अमेरिका के दुश्मन आकर्षित हुए हैं।

सीआईए निदेशक ने दावा किया कि विकीलीक्स के एक हालिया खुलासे के बाद अरब प्रायद्वीप में एक अलकायदा सदस्य ने ऑलाइन एक टिप्पणी पोस्ट कर लिखा, ‘‘अमेरिका में लड़ाई का एक ऐसा जरिया उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद विकीलीक्स जिससे हम पहले परिचित नहीं थे।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.