दक्षिण चीन सागर की स्थिरता में खलल नहीं पडऩे देगा चीन : वांग

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2017 04:43:15 PM
 Wang will not disturb the stability of South China Sea

बीजिंग। चीन ने बुधवार को दावा किया कि दक्षिण चीन सागर का विवाद ‘शांत’ हो गया है और वह इस क्षेत्र में ‘मुश्किल से हासिल हुई’ स्थिरता में बाहरी ताकतों को फिर से ‘खलल’ पैदा करने नहीं देगा। विदेश मंत्री वांग यी ने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कोरियाई प्रायद्वीप में संकट और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव के बाद अमेरिका के साथ चीन के संबंधों समेत कई मुद्दों पर बात की। दक्षिण चीन सागर विवाद के बारे में वांग ने कहा कि यह मुद्दा ‘शांत’ हो गया है।

उन्होंने चेतावनी दी कि चीन इस क्षेत्र की स्थिरता में फिर से खलल पैदा होने नहीं देगा। ट्रंप प्रशासन के विवादित क्षेत्र में विमान वाहक पोत तैनात करने पर वांग ने कहा कि चीन कभी इस बात की अनुमति नहीं देगा कि दक्षिण चीन सागर में मुश्किल से हासिल हुई स्थिरता में कोई खलल पैदा करे या उसे कम करने की कोशिश करे।

गत वर्ष चीन ने अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के फैसले के असर से बचने के लिए एक बड़ा अभियान छेड़ा था। अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने फिलिपीन की याचिका के जवाब में दक्षिण चीन सागर के तकरीबन सभी हिस्सों पर बीजिंग के दावे को खारिज कर दिया था लेकिन फिलिपीन के राष्ट्रपति के रूप में रोड्रिगो ड्यूटर्टे के चुनाव के बाद स्थिति बीजिंग के पक्ष में चली गई।

उन्होंने यू टर्न लेते हुये चीन के भारी निवेश के बदले में इस विवाद को सुलझाने पर सहमति जतायी।विदेश मंत्री ने कहा कि फिलिपीन ने सद्भावना का हाथ बढ़ाया है तो चीन जाहिर तौर पर सहयोग के खुले हाथों से इसका स्वागत करेगा। चीन और फिलिपीन संबंधों में सुधार कर रहे हैं। द्विपक्षीय सहयोग की संभावना तेजी से बढ़ रही है।भाषा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.