अमेरिका: अटॉर्नी जनरल ने मांगे 48 अटॉर्नी के इस्तीफे

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2017 01:27:45 PM
US: Attorney General wants resigns 48 Attorney's

वाशिंगटन। अटॉर्नी जनरल महाधिवक्ता जेफ सेशन्स अमेरिका के उन 46 अटॉर्नीज के इस्तीफों की मांग की हैं, जिन्हें पिछले राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान नियुक्त किया गया था। यह जानकारी अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने दी है।

न्याय मंत्रालय की प्रवक्ता सारा इसगर फ्लोर्स ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त किए गए कई संघीय अभियोजक अपने पद छोड़ चुके हैं लेकिन लगभग चार दर्जन लोग ऐसे हैं, जो ट्रंप प्रशासन के कार्यकाल की शुरूआत के शुरूआती सप्ताहों में पद पर बने रहे।

एक समरूप सत्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए इन लोगों से पद छोडऩे के लिए इस्तीफों की मांग की है। उन्होंने एक बयान जारी कर बताया कि जब तक नए अमेरिकी अटॉर्नीज के नामों को मंजूरी मिलती है, तब तक अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालयों में समर्पित अभियोजक जांच, अभियोजन का और सबसे ज्यादा हिंसक अपराधियों को रोकने का काम करना जारी रखेंगे।

अमेरिकी अटॉर्नीज के लिए ऐसी परंपरा रही है कि जब नए राष्ट्रपति पदभार संभाल लेते हैं, तो वे अपने-अपने पद छोड़ देते हैं लेकिन यह प्रस्थान स्वत नहीं होते। पूर्व में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश द्वारा तैनात एक अमेरिकी अटॉर्नी जनरल रोड रोसेनस्टीन मेरीलैंड ओबामा प्रशासन के पूर्ण कार्यकाल के दौरान पद पर बने रहे और इस समय वह उप महाधिवक्ता पद के उम्मीदवार हैं।

अमेरिकी अटॉर्नी वे संघीय अभियोजक होते हैं, जिन्हें राष्ट्रपति नामित करते हैं। ये नामांकन अकसर गृह-राज्य सीनेटर की सिफारिश पर होते हैं। ये अटॉर्नी अपने अधिकारक्षेत्र में संघीय अपराधों के लिए अभियोजन चलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।
वार्ता
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.