संयुक्त राष्ट्र की बैठक में की गई जलवायु परिवर्तन से तत्काल प्राथमिकता के आधार पर निपटने की अपील

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 09:02:13 AM
 United Nations in meeting the climate change deal based on the immediate priority of the appeal

माराकेश। विश्व के करीब 200 देशों ने यहां संयुक्त राष्ट्र की एक सभा में जलवायु परिवर्तन से ‘‘तत्काल प्राथमिकता’’ के आधार पर निपटने के लिए आज ‘‘सर्वाधिक राजनीतिक प्रतिबद्धता’’ की अपील की और रेखांकित किया कि वैश्विक जलवायु ‘‘चेताने वाली एवं अभूतपूर्व’’ दर से गर्म हो रही है।

कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज सीओपी के पूर्ण सत्र में ‘‘माराकेश कार्य घोषणा’’ पढ़ी गई जिस पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे सभी पक्षों यानी 196 देशों एवं ईयू समूह ने सहमति जताई। इसमें कहा गया कि ग्लोबल वार्मिंग से निपटने पर ‘‘तत्काल कार्रवाई करना दायित्व’’ है।

इसे जलवायु परिवर्तन पर जारी अहम शिखर सम्मेलन के अहम परिणामों में से एक माना जा सकता है। घोषणा में कहा गया है, ‘‘हमारी जलवायु चेताने वाली एवं अभूतपूर्व दर से गर्म हो रही है और इस संबंध में तत्काल कदम उठाना हमारा दायित्व बनता है।... हम जलवायु परिवर्तन से तत्काल प्राथमिकता के आधार पर निपटने के लिए सर्वाधिक राजनीतिक प्रतिबद्धता की अपील करते हैं। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.