भगोड़े विजय माल्या का गिरफ्तारी वारंट जारी करेगी ब्रिटेन की अदालत

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 07:26:29 PM
UK court will issue warrant of fugitive Vijay Mallya

करोड़ों रुपए के कर्ज़दार किंगफिशर एयरलाइन्स के मालिक विजय माल्या के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध को ब्रिटिश सरकार ने वेस्ट मिन्स्टर सैशन कोर्ट में गिरफ्तारी वारंट जारी किए जाने के मकसद से भेज दिया है। 

अदालत की मुहर लगने और वारंट जारी होने के साथ माल्या के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने यहां नियमित ब्रीफिंग में जानकारी दी कि भारत एवं ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण संधि के अनुसार माल्या के बारे में प्रत्यर्पण का औपचारिक अनुरोध 8 फरवरी 2017 को ब्रिटिश उच्चायोग को सौंपा गया था। 

बागले ने कहा कि भारत ने फरवरी में ब्रिटेन सरकार को माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक रूप से अनुरोध किया था। ब्रिटिश सरकार के गृह विभाग ने इस अनुरोध को 21 फरवरी को एक नोट के माध्यम से सूचित किया है कि भारत के अनुरोध को विदेश सचिव से अभिप्रमाणित कराके माल्या का गिरफ्तारी वारंट जारी करने का विचार करने के लिए वेस्ट मिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के सैशन जज को अग्रसारित कर दिया है।

सूत्रों के अनुसार कोर्ट की मंजूरी मिलने और वारंट जारी करने पर माल्या के प्रत्यर्पण का रास्ता साफ हो जाएगा। किंगफिशर एयरलाइन्स के लिए कई सरकारी बैंकों से करीब 8.2 हज़ार करोड़ रुपए का ऋण लेकर भागे माल्या फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे हैं। उनके खिलाफ कई एजेंसियों ने समन जारी किया है।

वित्त मंत्रालय के आग्रह पर विदेश मंत्रालय माल्या का पासपोर्ट पहले ही रद्द कर चुका है। इसी कारण से उन्हें अपनी राज्यसभा की सदस्यता को खोना पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को माल्या की फरारी को लेकर देश भर में आलोचना का सामना करना पड़ा है और केन्द्र सरकार माल्या के प्रत्यर्पण के लिये पूरा जोर लगाये है। 


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.