ट्रंप ने हमारे ‘पुराने दोस्त’ को चीन में अमेरिकी राजदूत चुना : बीजिंग

Samachar Jagat | Thursday, 08 Dec 2016 12:20:34 AM
Trump's pick for US envoy to China an 'old friend' says Beijing

बीजिंग। डोनाल्ड ट्रंप की ओर से प्रोटोकॉल तोडक़र ताइवानी नेता से बातचीत करने लेकर पैदा हुए तनाव के बीच चीन ने टेरी ब्रैंसटैड को बीजिंग में अगला अमेरिकी राजदूत नियुक्त किए जाने का स्वागत किया है और उनको राष्ट्रपति शी चिनफिंग का ‘पुराना दोस्त’ करार दिया है।

आईवोआ के गवर्नर ब्रैंसटैड का शी के साथ 1985 से कामकाजी रिश्ता है जब शी एक कृषि अधिकारी के तौर पर इस अमेरिकी प्रांत पहुंचे थे।

साल 2011 में तत्कालीन उप राष्ट्रपति शी ने बीजिंग में ब्रैंसटैड से मुलाकात की थी और फिर शी आईवोआ की यात्रा के दौरान उनसे मिले। वे अप्रैल, 2013 में फिर मिले जब शी चीन के राष्ट्रपति बने।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि ब्रैंसटैड चीन के पुराने दोस्त हैं और हम चीन-अमेरिका संपर्क में बड़ी भूमिका निभाने के लिए स्वागत करते हैं।

पिछले दिनों ट्रंप ने चार दशक पुराने राजनयिक प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए ताइवानी राष्ट्रपति साय इंग वेन से फोन पर बात की।

चीन ताइवान को अपना अभिन्न हिस्सा मानता है। ट्रंप की ताइवानी नेता से बातचीत के बाद चीन ने व्हाइट हाउस के समक्ष विरोध दर्ज कराया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.