ट्रंप दिखा रहे हैं कड़े तेवर, लेकिन चुपके से अमेरिका कर रहा है परमाणु ताकत में कटौती

Samachar Jagat | Monday, 20 Mar 2017 05:52:01 AM
Trump is showing tough stance, but America is secretly cutting nuclear power cuts

वाशिंगटन। एपी रूस के साथ परमाणु हथियार नियंत्रण संधि के अनुपालन से संबंधित ओबामा प्रशासन की स्थगित योजना के तहत वायुसेना भूमि आधारित अपनी परमाणु मिसाइलों की तैनाती चुपचाप घटा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बावजूद कि यह संधि रूस को अनुचित लाभ प्रदान करता है, यह कटौती करीब करीब समापन की ओर है।

साढ़े चार सौ में से 400 मिसाइलों की कटौती एक दशक में इंटरकंटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल आईसीबीएम की दिशा में पहली बार ऐसा है जब आयुधों की संख्या 500 ऐसे हथियारों से कम हो गयी है। वायुसेना ने कहा कि इन आयुधों में कटौती के तहत तीन मिसाइल अप्रैल तक हटा लिये जाएंगे जिससे 1960 के दशक के बाद तैनात आईसीबीएम आयुध सबसे कम रह जायेंगे।

वर्ष 2014 में राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन ने न्यू स्टार्ट संधि के तहत संपूर्ण परमाणु बल में उचित समायोजन के लिए योजनाबद्ध आईसीबीएम कटौती की घोषणा की थी । अमेरिका और रूस के बीच 2010 में यह संधि हुई थी। दोनों देशों को फरवरी, 2018 तक इस संधि की सीमा का पालन करना होगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.