इस ट्रेन में है होटल से लेकर बार तक की सुविधा, सफर के लिए खर्च करने होंगे साढ़े चार लाख रुपए

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 06:23:13 PM
This bullet train is from hotel to bar Facilityes

नई दिल्ली। आम लोगों के लिए के लिए ट्रेन का सफर सबसे आरामदायक सफर होता है। लोगों के आराम और सफर के दौरान उनके मनोरंजन के लिए रेलवे हमेशा से नई-नई पहल करता आ रहा है। अगर बात स्पीड की करें तो जापान इस मामले में सबसे आगे है। हाई स्पीड ट्रेन हो या बुलेट ट्रेन जापान इस मामले में हमेशा से ही सबसे आगे रहा है।

उधर जापान ने अपनी इस उपलब्धि में एक और मुकाम हांसिल कर लिया है। हाई स्पीड और बुलेट ट्रेनों के साथ आप जापान की रेलवे में एक और खास नाम जुड़ गया है। लग्जरी ट्रेनों के मामले में भी जापान सबसे आगे निकलता हुआ नए मुकाम हासिल कर रहा है।

लोगों को आरामदायक सफर और सफर के दौरान बेहतर सुविधा देने के लिए जापान ने एक ऐसी ट्रेन बनाई है कि जिसमें सभी वीवीपीआई सुविधाएं मौजूद है। इस टे्रन में होटल से लेकर जिम, डिस्को और हॉस्पिटल जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद है। तो आइएं जानते है इस ट्रेन की खासियत के बारे में..। 
यह एक डबल डेकर ट्रेन है। इस ट्रेन में होटल, रेस्टोरेंट, स्पा, डांस क्लब और जिम की सुविधाएं है। आप अपनी पसंद के हिसाब से खाना ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं ट्रेन में यात्रियों के लिए महंगी से मंहगी शराब भी रखी गई है। इतना ही नहीं ट्रेन में आपातकाल की स्थिति से निजात पाने के लिए हाईटेक अस्पताल भी मौजूद है।

जापान की लग्जरी बुलेट ट्रेन शिकी शिमा में यात्रियों के लिए फाइव स्टार होटल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई गई है। इस खास ट्रेन में लोगों के लिए होटल, जिम, हॉस्पिटल, एयरकंडीशंड बाथरूम, पब जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद है। इस खास ट्रेन में 17 कंपार्टमेंट बनाए गए है। हर कंपार्टमेंट में सिर्फ दो लोग रह सकते हैं।

हर कंपार्टमेंट में बेडरूम के साथ दो एयरकंडीशंड बाथरूम बनाए गए है। इसके अलावा हर कमरे में टीवी, शराब, जैसी तमाम मनोरंजन की व्यवस्था की गई है। जापान की ईस्ट रेलवे अपनी पहली लग्जरी बुलेट ट्रेन मई महीने में ट्रैक पर उतारने का फैसला किया है। ये ट्रेन टोक्यो से यूजावा तक जाएगी।

ट्रेन कुल 36000 किमी का सफर करेगी, जिसमें उसे 4 दिन का वक्त लगेगा। इस बार में ट्रेन में 34 यात्री की सफर कर पाएंगे। ये ट्रेन पैसेंजर्स को फाइव स्टार होटल में बैठे होने की फीलिंग देगी। इस खास लग्जरी ट्रेन का किराया 4 लाख 38 हजार रुपए है। यानी दो दिन और दो रातों के इस सफर के लिए आपको 4.38 लाख रुपए किराए के तौर पर चुकाने होंगे।

हलांकि इसमें आपके खाने-पीने के चार्ज भी जुड़े है। ट्रेन पहले दिन टोक्यो से हकीनोह और नारुको ऑनसेन पहुंचेगी। इसके बाद दूसरे दिन इकिनोसेकी पहुंचेगी। दो दिन के सफर के लिए आपको 1 लाख 85 हजार रुपए चुकाना होगा।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.