शहर में नए दरोगा हैं ट्रंप : अहलूवालिया

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 02:23:08 PM
The city new Inspector Trump : Ahluwalia

वॉशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एशिया परामर्श समिति के एक भारतीय अमेरिकी सदस्य ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप ‘‘शहर में नए दरोगा’’ हैं जो अमेरिका-भारत प्रशांत रणनीति को पुनपरिभाषित कर रहे हैं और इस योजना के प्रभावशाली क्रियान्वयन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके ‘‘एकदम सही साझीदार’’ हो सकते हैं।

पुनीत अहलूवालिया ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा कि वह ट्रंप हमारे सहयोगियों, प्रतिद्वंद्वियों एवं शत्रुओं को एक स्पष्ट संदेश देने के अपनी मुहिम के वादों पर मजबूती से अडिग हैं।उन्होंने कहा, ‘‘नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप शहर में नए दरोगा हैं। वह अमेरिका-भारत प्रशांत रणनीति को पुन परिभाषित कर रहे हैं।

अहलूवालिया ने कहा कि ट्रंप एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मोर्चों पर द्विपक्षीय साझेदारी को ‘‘बढ़ा सकते हैं और इसे और मजबूत कर सकते हैंं। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि दोनों नेताओं में अपने अपने देशों की आंतरिक एवं बाह्य नीति के निर्धारण को लेकर कई समान बातें हैं। ट्रंप ने पहले ताइवान की राष्ट्रपति से बात करके और बाद में एक ट्वीट के जरिए मुद्रा दर में हेर फेर एवं क्षेत्र में सैन्य विस्तार के लिए चीन की आलोचना करके अमेरिका-भारत प्रशांत रणनीति को पुन परिभाषित करने की कोशिश की है।

अहलूवालिया ने ‘पीटीआई भाषा’ से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस रणनीति के प्रभावशाली क्रियान्वयन में ट्रंप प्रशासन के एकदम सही साझीदार हैंं। मोदी उन कुछ नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने ट्रंप की चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद उनसे बात की थी। चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व ट्रंप ने तीव्र आर्थिक विकास, लाल फीताशाही को कम करने और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के मार्ग पर भारत का नेतृत्व करने के लिए मोदी की सार्वजनिक रूप से प्रशंसा की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.