‘सीरिया में आतंकवादियों ने किया रसायनिक हथियारों का इस्तेमाल’

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 12:04:08 PM
Syria chemical weapons use by terrorists'

मास्को। रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया कि सीरिया के शहर अलेप्पो में आतंकवादियों ने क्लोरीन और सफेद फास्फोरस जैसे विषाक्त रसायनों का इस्तेमाल किया था। 

मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगॉर कोनाशेंकोव ने एक बयान में कहा कि परमाणु, जैविक और रासायनिक संरक्षण दस्ते के वैज्ञानिक केंद्र के विशेषज्ञों ने बारूदों के नमूनों के प्रयोगशाला परीक्षण के बाद यह नतीजा निकाला। अलेप्पो की पश्चिमी सीमा में इस महीने की शुरुआत में एकत्र नमूनों के परीक्षण के दौरान इनमें क्लोरीन और सफेद फास्फोरस की उपस्थिति का पता चला था।

कोनाशेंकोव ने बताया कि रूसी विशेषज्ञों ने आतंकवादियों द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से प्रभावित चार सीरियाई नागरिकों के जैविक नमूने लिए थे और गहन विश्लेषण के लिए उन्हें रूस की एक विशेष प्रयोगशाला में भेज दिया था। उन्होंने कहा कि रासायनिक हथियार निषेध संगठन ने रूसी सेना के बार-बार आमंत्रण के बावजूद अपने विशेषज्ञों को अलेप्पो नहीं भेजा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.