हंगरी के प्रख्यात पियानोवादक जोल्टन कोक्सिस का 64 साल की उम्र में निधन

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 09:51:06 AM
Renowned Hungarian pianist Zoltan died at age 64 of Koksis

बुडापेस्ट ।  हंगरी के प्रख्यात पियानोवादक, संगीतकार और बहुमुखी प्रतिभा के धनी जोल्टन कोक्सिस का 64 साल की उम्र में निधन हो गया। 

यह भी पढ़े : हैती में चक्रवाती तूफान के बाद बाढ से दस लोगों की मौत

एमआईटी समाचार एजेंसी ने कल जोल्टन के आर्केस्टा ‘नेशनल फिलहारमोनिक’ के बयान का हवाला देते हुए बताया, ‘‘आर्केस्टा को बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि लंबी बीमारी के बाद जोल्टन कोक्सिस का आज दोपहर निधन हो गया।’’  प्रख्यात संगीतज्ञ इवान फिशर ने कहा, ‘‘कोक्सिस संगीत जगत के दिग्गज थे।’’ फिशर ने 1983 में जोल्टन के साथ मिल कर विश्व प्रसिद्ध बुडापेस्ट फेस्विल आर्केस्टा बीएफओ की नींव रखी थी। 

यह भी पढ़े :  ब्रिटिश जेल में करीब 200 कैदियों ने किया दंगा

फिशर ने सोशल मीडिया फेसबुक पर लिखा, ‘‘वह बहुत दुर्लभ मेधा वाले व्यक्ति थे। अपनी पीढ़ी को उन्होंने संगीत से रोमांचित कर रखा था।  कोक्सिस 1997 तक नेशनल फिलहारमोनिक आर्केस्टा में संगीत निर्देशक रहे और अमेरिका से जापान तक के संगीत प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय थे।  वर्ष 1952 में बुडापेस्ट में जन्मे कोक्सिस ने तीन साल की उम्र में पियानो बजाना शुरू किया था। आर्केस्टा ने बताया कि पिछले माह डाक्टरों की सलाह पर उन्होंने अपना एक समारोह रद्द कर दिया था। साल 2012 में कोक्सिस के हृदय का इलाज हुआ था। (एजेंसी)

read more 

इस मंदिर में सात दिन दीपक जलाएंगे तो हो जाएगी शादी

गर्भावस्था के दौरान पत्नी का संबंध बनाने से मना करना क्रूरता नहीं : अदालत

क्या आप जानते बिंदी लगाने के इन अचंभित फायदों को?

महज 501 रुपए में मिल रहा है ये 4जी स्मार्टफोन Champ One C1



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.