एक क्लिक में पढ़िए दुनिया भर की बड़ी ख़बरें

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 10:44:05 PM
Read, International News Of Day In A Click

टैटू बनवाने के बाद संक्रमण के कारण व्यक्ति की मौत

 

टैटू बनवाने के बाद संक्रमण के कारण व्यक्ति की मौत

न्यूयॉर्क। अगर आप टैटू बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। 31 वर्षीय व्यक्ति की टैटू बनवाने के बाद समुद्र में रहने वाले मांसाहारी बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण मौत हो गई।

नया टैटू बनवाने के बाद कुछ सप्ताह तक तैराकी ना करने की आम सलाह को नजरअंदाज करते हुए यह व्यक्ति अपने पैर में टैटू बनवाने के सिर्फ पांच दिन बाद मैक्सिको की खाड़ी में तैराकी के लिए गया था।

खबरों के अनुसार, कुछ दिनों बाद व्यक्ति को बुखार हो गया और उसे ठंड लग गई तथा टैटू वाली तथा पैर के अन्य हिस्सों पर उसकी त्वचा लाल हो गई। उसके पैरों पर लाल, दर्द भरे जख्म जल्द ही बैंगनी रंग के हो गए और उसे फफोले हो गए थे जिनमें पस भरी हुई थी।

चिकित्सकों के अनुसार वह विब्रियो वल्नीफीकुस नाम के बैक्टीरिया से संक्रमित हो गया था जो गर्म तटीय जल में रहता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुर्लभ मामलों में यह बैक्टीरिया एक खुले जख्म से शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है, उतक खत्म कर सकता है और रक्त के प्रवाह को संक्रमित कर सकता है जो व्यक्ति के लिए जानलेवा हो सकता है।

उसे एंटीबायोटिक दवाएं दी गई और अस्पताल में इलाज के बाद व्यक्ति की हालत सुधरनी शुरू हो गई। बाद में उसकी हालत बिगडऩे लगी और दो महीने बाद लीवर और किडनी खराब होने तथा उसके त्वचा के जख्मों के उतक नष्ट होने के कारण उसकी मौत हो गई। यह व्यक्ति शराब पीने से होने वाली लीवर की एक बीमारी से भी पीडि़त रहा था।

 

फिलीपीन में ISIS के 1200 आतंकी मौजूदः इंडोनेशिया

 

फिलीपीन में ISIS के 1200 आतंकी मौजूदः इंडोनेशिया

सिंगापुर। इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री ने एक अतंरराष्ट्रीय सुरक्षा मंच पर कहा कि फिलीपीन में इस्लामिक स्टेट समूह के करीब 1,200 आतंकी मौजूद हैं। इनमें विदेशी भी हैं तथा इंडोनेशिया के भी 40 आतंकी हैं।

फिलीपीन के मरावी शहर में फिलीपीनी सैनिकों और इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के बीच खूनी लड़ाई के बीच इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री रियामिजार रियाकु ने सिंगापुर में इन आतंकियों को किलींग मशीन बताया है और इनके खिलाफ पूर्ण क्षेत्रीय सहयोग की अपील की है।

उन्होंने कहा, मुझे कल रात बताया गया कि फिलीपीन में आईएसआईएस के 1200 आतंकी मौजूद हैं, उनमें से 40 इंडोनेशिया के हैं।

इस तीन दिवसीय सिंगापुर सम्मेलन में अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम माटिस ने भी हिस्सा लिया था। यहां बढ़ते आतंकवाद के खतरे सहित सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट समूह के साथ लड़ चुके सैकड़ों दक्षिण एशियाई आतंकियों के वापस लौटने के मुद्दे पर बातचीत की गई।

सरकारी बलों द्वारा इस्लामिक स्टेट आतंकी के नेता इसनीलोन मरावी को पकड़ने की कोशिश के बाद सैंकड़ों आईएसआईएस आतंकी हमलावर मरावी शहर में उपद्रव कर रहे हैं। मुख्य रूप से कैथोलिक बहुल वाले इस देश में यह शहर मुस्लिम बहुल है, यहां 200000 मुस्लिम हैं। 

सिटी सेंटर पर करीब दो सप्ताह से 50 से अधिक बंदूकधारी नियंत्रण कर रहे हैं। लड़ाई की शुरूआत के बाद अब तक 177 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 120 आतंकी शामिल हैं।

 

सीरिया में पकड़ा गया आईएसआईएस का संदिग्ध ‘जेहादी जैक’

 

सीरिया में पकड़ा गया आईएसआईएस का संदिग्ध ‘जेहादी जैक’

लंदन। सीरिया में कुर्दिश लड़ाकों ने ‘‘जेहादी जैक’’ कहे जाने वाले 21 वर्षीय ब्रिटिश व्यक्ति को पकड़ लिया जहां उस पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने का आरोप लगा है। मीडिया में रविवार को आई एक खबर में यह बात कही गई।

सीरिया में आईएसआईएस में शामिल होने वाले ब्रिटेन के पहले व्यक्ति बनकर उभरे जैक लेट्स ने लंदन के टेलीविजन नेटवर्क ‘अल अरबी’ से कहा कि वह कुर्द के नियंत्रण वाली एक जेल में बंद हैं।

उसने कहा कि मैं अपनी मां को देखना और उन्हें कुछ चीजें बताना चाहती हूं।

लेट्स ने कथित रूप से कहा कि उन्हें ‘‘नहीं पता’’ कि उनके साथ क्या होगा।

लेट्स के पिता जॉन लेट्स 55 और सैली लेन 54 के खिलाफ आतंकवाद के मामले में सुनवाई होनी है। उन पर 2015 और 2016 के बीच पांच महीने की अवधि में अपने बेटे को सैकड़ों पाउंड भेजने पर आरोप है।

उसके माता पिता ने ‘ऑक्सफोर्ड मेल’ से कहा कि उन्हें यह जानकर ‘‘बहुत राहत मिली’’ कि वह जिंदा है।

पुलिस ने मार्च 2015 में लेट्स के खिलाफ आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के संदिग्ध सदस्य के रूप में जांच शुरू की थी। माना जाता है कि वह 2014 में ब्रिटेन से रवाना होकर सीरिया गया था और कुछ खबरों में दावा किया गया कि वह आईएसआईएस में शामिल हुआ।

 

चीन : एक हजार साल बाद मिला लापता मंदिर

 

चीन : एक हजार साल बाद मिला लापता मंदिर

बीजिंग। चीन के पुरातत्वविदों ने लगभग एक हजार वर्षों से गायब एक प्रसिद्ध मंदिर को दक्षिण पश्चिम शिचुआन प्रांत में खोज निकाला है।

चेंगदू के मध्य हिस्से में स्थित फुगान मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर था जो ईस्टर्न जिन वंश 317-420 से लेकर सदर्न सांग वंश 1127-1279 तक मौजूद था।

प्रसिद्ध तांग वंश 618-907 के भिक्षु दाओजुआन ने लिखा था कि लगातार चल रहे सूखे को खत्म करने के लिए बरसात की आशा में मंदिर के सामने पूजा-अर्चना की जाती थी जिसके बाद बारिश हो जाती थी। ऐसा लगता था जैसे प्रार्थनाएं उपरवाले तक पहुंच गई।

यह कहानी बताती है कि मंदिर का नाम फुगान क्यों रखा गया। दरअसल इस शब्द का मतलब है ‘‘आर्शीवाद मिलना’’ है

तांग और सांग वंश के अंतिम दौर में युद्ध के दौरान इस मंदिर का नामोनिशां तक मिट गया।

पुरातत्वविदों ने 1000 से ज्यादा पटलिकाएं निकाली हैं जिन पर बौद्ध लिपि अंकित है। इसके अलावा पत्थर के 500 शिल्प और अन्य चीजें भी मिली हैं।

खुदाई परियोजना का नेतृत्व कर रहे यी ली ने कहा कि हमने मंदिर क्षेत्र के केवल एक हिस्से को निकाला है लेकिन इसके गौरवशाली इतिहास की झलक हमें पहले ही मिल चुकी थी।

ली ने बताया कि उन्हें मंदिर की नींव, इर्दगिर्द की इमारतों के खंडहर, कुंए, सडक़ें और मोरियां मिली हैं।

मंदिर की खोज उस वक्त चीन में बौद्ध धर्म के विस्तार के अध्ययन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।

 

कंधार : गोलीबारी में छह पुलिसकर्मियों की मौत

 

कंधार : गोलीबारी में छह पुलिसकर्मियों की मौत

कंधार। अफगान अधिकारियों के मुताबिक दक्षिणी कंधार प्रांत में दो साथी पुलिसकर्मियों की गोलीबारी में कम-से-कम छह पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई।

दो प्रांतीय अधिकारियों ने रविवार को हमले की पुष्टि की। उनके मुताबिक गोलीबारी की इस घटना में कंधार सिटी के जिला पुलिस प्रमुख घायल हो गए।

अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर ये जानकारी दी क्योंकि वे मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थे।

तालिबान प्रवक्ता कारी युसूफ अहमदी ने बयान जारी कर हमले की जिम्मेदारी ली है। उसने कहा है कि दोनों हमलावर उसके संगठन के लोग थे, जो केवल ऐसे हमले करने के पुलिस में शामिल हुए थे और दोनों ने इस लक्ष्य के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

तालिबान आतंकवादियों ने देशभर में अफगान सुरक्षा बलों के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं।

 

प्रिंस हैरी करेंगे सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा

 

प्रिंस हैरी करेंगे सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया की यात्रा

लंदन। ब्रिटेन के प्रिंस हैरी रविवार से सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की अपनी पांच दिन की यात्रा की शुरुआत करेंगे। वे इस दौरान परोपकार से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। इनमें से एक कार्यक्रम अफ्रीका में रहने वाले बच्चों की मदद से जुड़ा है।

सिंगापुर में हैरी सेनटेबल पोलो कप में शिरकत करेंगे। इसके बाद वह 2018 इंविक्टस गेम्स की शुरुआत के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे। इसका आयोजन सिडनी में किया जाएगा।

चैरिटी पोलो मैच सेनटेबल के लिए धन-राशि जुटाने का महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम बन चुका है। सेनटेबल नामक हैरी की संस्था लेसोथो और बोत्सवाना में एचआईवी से ग्रस्त या इस बीमारी के कारण अपने माता-पिता को गंवा चुके बच्चों की मदद करती है।

 

नेपाल : प्रधानमंत्री पद के चुनाव में देउबा एकमात्र उम्मीदवार

 

नेपाल : प्रधानमंत्री पद के चुनाव में देउबा एकमात्र उम्मीदवार

काठमांडू। नेपाल के वरिष्ठ नेता शेर बहादुर देउबा का चौथी बार देश का प्रधानमंत्री बनना तय है क्योंकि कल होने वाले चुनाव में वह अकेले उम्मीदवार हैं।

विपक्षी सीपीएन-यूएमएल के अपना उम्मीदवार ना उतारने का फैसला करने के बाद नेपाली कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष देउबा प्रधानमंत्री पद के चुनाव में अकेले उम्मीदवार बन गए हैं।

काठमांडू पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, देउबा के पद के लिए निर्वाचित होने के लिहाज से अब मतदान महज एक औपचारिकता बनकर रह गया है।

निवर्तमान प्रधानमंत्री और सीपीएन माओइस्ट सेंटर नेता पुष्प कमल दहल ने देउबा की उम्मीदवारी का प्रस्ताव पेश किया था जबकि नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडेल ने संसद सचिवालय में प्रस्ताव का समर्थन किया जिसने बहुमत के आधार पर नए प्रधानमंत्री के निर्वाचन के लिए गत शुक्रवार को कार्यक्रम की घोषणा की थी।

रिपोर्ट के अनुसार, 70 साल के देउबा को रविवार होने वाले चुनाव में अपना बहुमत साबित करने के लिए 593 सदस्यीय संसद में 297 वोट चाहिए। संसद में नेपाली कांग्रेस-माओइस्ट सेंटर गठबंधन के पास संसद में 287 सीटे हैं और गठबंधन का समर्थन कर रहे चार दूसरों दलों के पास 21 सीटें हैं, जिसे देखते हुए देउबा की राह आसान लग रही है।

देउबा इससे पहले 1995 से 1997, 2001 से 2002 और 2004 से 2005 के बीच तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

चुनाव प्रक्रिया स्थगित भी हो सकती है क्योंकि मुख्य विपक्षी दल सीपीएन माओइस्ट सेंटर एक वार्ड में दोबारा चुनाव कराने के चुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

सीपीएन माओइस्ट सेंटर के प्रतिनिधियों के मतगणना के दौरान कथित रूप से मतपत्र फाडऩे के बाद चुनाव आयोग ने दोबारा चुनाव कराने का फैसला किया।

सीपीएन-यूएमएल के विरोध प्रदर्शन के बाद आज पूर्वाह्न 11 बजे बुलाई गई सदन की बैठक अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

 

अमेरिका जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध : हेली

 

अमेरिका जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध : हेली

वाशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादस्पद फैसले का बचाव किया है, लेकिन यह भी कहा कि अमेरिका जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए प्रतिबद्ध है।

गौरतलब है कि ट्रंप ने पेरिस समझौता से अमेरिका के बाहर होने की घोषणा की है और उन्होंने कहा कि 2015 के पेरिस समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धता को पूरी करने के लिए भारत और चीन को अरबों डॉलर मिलेेंगे तथा अमेरिका की कीमत पर उन्हें वित्तीय लाभ मिलेगा।

ट्रंप ने अमेरिका को दो अन्य देशों - सीरिया और निकारागुआ - की कतार में खड़ा कर दिया है, जिन्होंने इस समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया है जबकि इस पर 190 से अधिक देश रजामंद हुए हैं।

ट्रंप के इस फैसले पर दुनियाभर से तीखी प्रतिक्रियाएं आई। विभिन्न देशों के नेताओं ने इस ऐतिहासिक समझौते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाने का संकल्प लिया।

भारतीय मूल की वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक ने कल कहा कि अमेरिका एक क्लब से बाहर हो गया तो इसका यह मतलब नहीं है कि हम पर्यावरण की परवाह नहीं करेंगे।

हेली 45 ने ट्रंप के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि वह जानते हैं कि जलवायु में परिवर्तन हो रहा है।

स्थानीय खबर के मुताबिक हेली ने कहा कि ट्रंप जानते हैं कि जलवायु परिवर्तन हो रहा है और अमेरिका को इसके प्रति जिम्मेदार बनना होगा और यही वह चीज है जो हम करने जा रहे हैं।

हेली ने कहा कि पेरिस समझौते से अलग होने से जलवायु परिवर्तन पर लगाम लगाने की देश की प्रतिबद्धता नहीं बदलेगी।

हेली ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का मानना है कि जलवायु में परिवर्तन हो रहा है और वह मानते हैं कि प्रदूषक तत्व समीकरण का हिस्सा हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्यों अमेरिका जलवायु समझौते से अलग हो गया, इस पर हेली ने ‘बहुत दुष्कर’, सख्त और आखिरकार हासिल नहीं किए जा सकने वाले नियमों पर सहमति जताने के लिए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को जिम्मेदार ठहराया।

हेली ने कहा कि पेरिस समझौते के नियम कंपनियों के लिए नुकसानदेह हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रंप हमेशा ही अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ हितों को अपने दिल में रखते हैं जिसमें पर्यावरण संरक्षण के सिलसिले में वह क्या करते हैं, वह भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि शेष दुनिया हमसे कहना चाहती है कि इसे कैसे करना है। लेकिन हम इसे अपनी शर्तों पर करेंगे।

 

पाकिस्तान : महिला ने बहू का यौन उत्पीडऩ करने के लिए की पति की हत्या

 

पाकिस्तान : महिला ने बहू का यौन उत्पीडऩ करने के लिए की पति की हत्या

पेशावर। पाकिस्तान में एक महिला ने अपने सैनिक बेटे की गैरमौजूदगी में अपनी बहू के साथ कथित रूप से बलात्कार करने के लिए अपने पति की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना को स्थानीय मीडिया ने ‘‘ऑनर किलिंग का एक विरला मामला’’ बताया।

खैबर पख्तूनख्वा के शांगला गांव में रहने वाली बेगम बीबी ने कहा कि उसने गुलबर खान की हत्या कर दी क्योंकि ‘‘वह परिवार और रिश्तों का सम्मान नहीं करता था।’’

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, उसने दावा किया कि खान पिछले तीन महीने से लगातार उनकी बहू का यौन उत्पीडऩ कर रहा था।

खबर के अनुसार बलात्कार पीडि़ता का पति फ्रंटियर कोर में सेवारत है और उसने कहा कि उसे अपनी पत्नी की दुर्दशा का पता था लेकिन माता पिता के प्रति सम्मान के कारण मैंने उन्हें पिता नहीं मारा लेकिन अपनी मां को बता दिया कि मैं प्रशिक्षण से लौटने के बाद घर छोड़ दूंगा।

पुलिस ने कहा कि खान सो रहा था जब उसकी पत्नी ने बहू की मदद से उसपर पिस्तौल से गोली चलाई।

पुलिस ने शनिवार को बेगम, उसकी बहू और बेटे को अदालत में पेश किया जिसने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

 

नेपाल में बस दुर्घटना में 35 व्यक्ति घायल

 

नेपाल में बस दुर्घटना में 35 व्यक्ति घायल

काठमांडू। मध्य नेपाल में रविवार को एक यात्री बस के एक राजमार्ग से फिसलकर सडक़ से 30 मीटर नीचे चले जाने से कम से कम 35 यात्री घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि बस काठमांडू से करीब 75 किलोमीटर पूर्व कावरेपालनहोक जिले में तिनपिपले में सडक़ से फिसल गई।

पुलिस ने बताया कि घायलों का यहां के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

उन्होंने कहा कि दो घायलों की स्थिति नाजुक है। दुर्घटना के कारण की अभी जानकारी नहीं है।

पुलिस बस चालक की तलाश कर रही है जो दुर्घटना के बाद से मौके से फरार हो गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.