‘मे की भारत यात्रा भारत-ब्रिटेन संबंध को मजबूती का नया मौका प्रदान करेगी’

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 03:58:39 AM
PM Theresa May India visit to strengthen India-England ties

लंदन। ब्रिटेन के वित्त मंत्री फिलीप हैमंड ने कहा है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की आगामी भारत यात्रा ‘पहले से दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ द्विपक्षीय संबंध को और मजबूती प्रदान करेगी तथा व्यापार एवं निवेश को प्रोत्साहन देगी।

हैमंड ने कल यहां हिंदुजा परिवार द्वारा आयोजित दिवाली स्वागत कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जैसा कि हम प्रधानमंत्री मे की भारत यात्रा की तैयारी कर रहे हैं, ब्रिटेन-भारत संबंध पहले से मजबूत है तथा नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री इन संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के नए अवसर प्रदान कर रहे हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें, प्रवासी भारतीय सेतु से भी कहीं ज्यादा भूमिका निभा सकते हैं। वे व्यापार एवं निवेश तथा बढ़ते सांस्कृतिक संबंध को बढावा देने में मदद कर सकते हैं। ’’

उन्होंने कहा कि यह संयोग है कि यूरोपीय संघ के बाहर यह उनकी पहली यात्रा है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे पुराने एवं बड़े लोकतंत्रों के प्रधानमंत्रियों के बीच भेंट का महत्व अहम है।

मे 60 मोदी के न्यौते पर 6-8 नवंबर के दौरान भारत यात्रा पर होंगी। यूरोप के बाहर यह उनकी पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी जिस दौरान वह मोदी से भेंटवार्ता करेंगी तथा ब्रैक्जिट पश्चात काल में भारत-ब्रिटेन रणनीतिक साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.