पाक ने किया पेरिस जलवायु समझौते का अनुमोदन

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 10:12:33 AM
Pakistan ratified the Paris climate deal

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के न्यूयार्क स्थित मुख्यालय में आयोजित एक समारोह के दौरान जलवायु परिवर्तन के पेरिस समझौते का अनुमोदन कर दिया । इसके साथ ही वह इस ऐतिहासिक संधि का अनुमोदन करने वाला दुनिया का 104वां देश बन गया है।

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित अनुमोदन पत्र को जमा करा दिया है।

विदेश कार्यालय ने कल एक बयान में कहा, ‘‘अनुमोदन के साथ, पाकिस्तान बीते दिनों लागू हो चुके समझौते का अनुमोदन करने वाला 104वां देश बन गया है।’’ पाकिस्तान ने इस साल अप्रैल में समझौते पर हस्ताक्षर की प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन ही न्यूयार्क में इस पर हस्ताक्षर कर दिए थे।

पांच अक्तूबर 2016 को समझौते के लागू होने से जुड़ी शर्तें पूरी हो गई थीं। इसके लिए कम से कम 55 ऐसे देशों के अनुमोदन की जरूरत थी, जो विश्व भर में ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन के 55 प्रतिशत हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं।

यह समझौता सदस्य देशों को ग्लोबल वॉर्मिंग को दो सेंटीग्रेड से नीचे लाने के लिए प्रतिबद्ध करता है। इस सीमा को विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों द्वारा तय किया गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.