पाकिस्तान: हिन्दू शादी को कानूनी मान्यता देने वाला विधेयक संसद मेें पारित

Samachar Jagat | Saturday, 11 Mar 2017 11:54:02 AM
Pakistan: Bill giving legal recognition to Hindu marriage passed in Parliament

पाकिस्तान। पाकिस्तान सरकार ने वहां रह रहे हिन्दू लोगों को राहत देते हुए एक बड़ा कदम उठाया है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान की संसद ने हिंदुओं की शादी को कानूनी मान्यता देने वाले विधेयक को पारित कर दिया है। इस विधेयक को अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षरों के लिए भेजा गया है। वहीं राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद इसे एक सप्ताह के अंदर लागू किया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार विधेयक को निचले सदन नेशनल एसेंबली ने पिछले साल ही पास कर दिया था मगर बाद में ऊपरी सदन सेनेट ने इसमें कुछ बदलाव करने के बाद नेशनल एसेंबली में पारित किया गया। पाकिस्तान में करीब 38 लाख हिन्दू निवास करते हैं। इसलिए इन लोगों के लिए ये विधेयक बहुत मायने रखता है।

ये कानून अभी तक पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में लागू था। इस विधेयक में सिंध प्रांत में लागू हुए कानून के प्रावधानों को भी शामिल किया है। क्योंकि सिंध प्रान्त में ही सबसे ज्यादा हिन्दू निवास करते हैं। वहीं हिन्दूओं के पलायन को रोकने के लिए भी सरकार की ओर से पारित किया गया ये विधेयक अति महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दू अपने साथ हो रहे भेदभाव को के कारण पलायन को मजबूर हो जाते है। पिछले सालों में भी पाकिस्तान में निवास कर रहे हिन्दूओं ने भारत सहित कई अन्य देशों में पलायन किया है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.