परमाणु सुरक्षा अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप : पाक

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 02:07:09 AM
Nuclear security at par with international standards says Pak

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने मंगलवार को दावा किया कि उसने एक समग्र एवं प्रभावी राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा तंत्र की स्थापना की है, जो नवीनतम अंतरराष्ट्रीय मानकों एवं दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि इस हफ्ते वियना में अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के दूसरे मंत्रिस्तरीय परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा ले रहे प्रतिनिधियों में बांटे गए पर्चे में यह जानकारी दी गई।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए एक समग्र एवं प्रभावी राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र स्थापित किया है जो नवीनतम अंतरराष्ट्रीय मानकों एवं दिशानिर्देशों के अनुरूप है।

कार्र्यालय ने कहा कि यह तंत्र एक विस्तृत विधायी एवं विनियामक संरचना पर आधारित है जो देश के परमाणु सामग्री, रेडियोधर्मी पदार्थों, संबंधित प्रतिष्ठानों एवं गतिविधियों की सुरक्षा की देखरेख करता है। प्रभावशाली कार्यान्वयन के लिए जरूरी अधिकारियों, संसाधनों एवं प्रशिक्षित कर्मियों के साथ मजबूत संस्थान एवं संगठन इसमें मदद करते हैं।

कार्यालय के अनुसार पाकिस्तान अपनी परमाणु सुरक्षा प्रणालियों एवं उपायों की नियमित रूप से समीक्षा करता है और सम्बद्ध तकनीकों एवं मानव संसाधनों में निवेश करता रहता है।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान ने एक स्वतंत्र परमाणु विनियामक प्राधिकरण की भी स्थापना की है जिसे व्यापक विनियामक एवं निरीक्षण के अधिकार दिए गए हैं।

कार्यालय के अनुसार पाकिस्तान की परमाणु सुरक्षा व्यवस्थाओं को कई शीर्ष अधिकारी एवं विशेषज्ञों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली हुई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.