उत्तर कोरिया ने ‘सफल’ बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की पुष्टि की

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2017 09:08:17 AM
North Korea Confirms Successful' Ballistic Missile Launch

सोल। उत्तर कोरिया ने आज मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल के ‘सफल’ प्रक्षेपण की पुष्टि की है। प्योंगयांग के सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हथियार अब सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने कल मिसाइल प्रक्षेपण का निरीक्षण किया। इससे अंतरराष्ट्रीय निंदा और तेज हो गई है और संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को और कड़ा करने का खतरा भी बढ़ गया है।

‘केसीएनए’ ने अनुसार पुकग्युकसोंग-2 नामक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया, जो प्योंगयांग पनडुब्बी-प्रक्षेपित हथियार की तरह की जमीन से मार करने में सक्षम एक मिसाइल है। ठोस ईंधन का इस्तेमाल कर इससे तुरंत गोलीबारी की जा सकती है। 

‘केसीएनए’ ने किम के हवाले से कहा, ‘‘यह कहते हुए काफी गर्व हो रहा है कि मिसाइल की आक्रमण करने की क्षमता काफी सटीक है और पुकग्युकसोंग-2 एक सफल सामरिक हथियार है। उन्होंने किम जोंग उन इस हथियार को तैनात करने की अनुमति दे दी है।

किम ने उत्तर कोरिया सेना का हवाला देते हुए कहा, इस तरह की मिसाइल का तेजी से बड़े स्तर पर सिलसिलेवार तरीके से निर्माण किया जाना चाहिए ताकि केपीए स्ट्रेटेजिक फॉर्स को और प्रबल किया जा सके। दक्षिण सशस्त्र बलों के अनुसार मिसाइल को दक्षिण प्योंगान प्रांत के पुकचांग से दागा गया था जो 500 मीटर की दूरी तय कर जापान सागर में गिरी, जिसे वाशिंगटन ने मध्यम दूरी वाली मिसाइल करार दिया है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.