उत्तर कोरिया ने मलेशियाई लोगों के देश छोडऩे पर लगाया प्रतिबंध

Samachar Jagat | Tuesday, 07 Mar 2017 11:35:55 AM
North Korea ban restrictions on Malaysians

कुआलालम्पुर। किम जोंग-नाम की हत्या के मामले पर भडक़े हुए राजनयिक विवाद को नाटकीय ढंग से आगे बढ़ाते हुए प्योंगयांग ने आज मलेशियाई लोगों को उत्तर कोरिया छोडऩे से प्रतिबंधित कर दिया है।

इससे कुछ ही समय बाद कुआलालम्पुर ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उत्तर कोरिया के दूतावास में तैनात राजनयिकों और अन्य कर्मचारियों के मलेशिया छोडऩे पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह जवाबी कदम उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की मलेशियाई हवाईअड्डे पर प्रतिबंधित वीएक्स नर्व एजेंट के जरिए की गई हत्या के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को रेखांकित करता है।

प्योंगयांग की आधिकारिक समाचार एजेंसी केसीएनए ने विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि प्योंगयांग ने ‘उत्तर कोरिया में रहने वाले मलेशियाई नागरिकों के देश छोडऩे पर अस्थायी प्रतिबंध’ लगाने का फैसला किया है।  

एजेंसी ने कहा कि यह प्रतिबंध तब तक लागू रहेगा, जब तक मलेशिया में हुई घटना के उचित निपटान के जरिए मलेशिया में रहने वाले उत्तर कोरिया के राजनयिकों और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर दी जाती।

प्योंगयांग और कुआलालम्पुर के बीच वर्षों से काफी मजबूत संबंध रहे हैं लेकिन दो महिलाओं द्वारा उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के सौतेले भाई की वीएक्स नर्व एजेंट के इस्तेमाल से हमला करने के बाद दोनों देशों में तनातनी पैदा हो गई है। वीएक्स नर्व एजेंट इतना घातक रसायन है कि संयुक्त राष्ट्र ने इसे जनसंहार के हथियारों की श्रेणी में डाला हुआ है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.