'आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए है नेपाल के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास'

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 05:20:02 AM
Nepal, China hold first-ever joint military exercises to combat terror

बीजिंग। चीन ने आज कहा कि नेपाली सेना के साथ चल रहे पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास का मकसद आतंकवाद के खतरों का मुकाबला करना तथा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बहाल करना है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, ‘‘चीन और नेपाल दो अच्छे पड़ोसी हैं। दोनों पक्षों के बीच व्यावहारिक सहयोग खासकर ऐसा सहयोग होना अच्छी चीज है जो दोनों के विकास को बढ़ावा दे सके और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रख सके।’’

नेपाली सेना ने कल कहा था कि 10 दिवसीय सैन्य अभ्यास ‘सागरमाथा फ्रेंडशिप-2017’ 25 अप्रैल तक चलेगा। इसका आयोजन आतंकवाद के खिलाफ दोनों देशों की अपनी तैयारी के तहत किया जा रहा है। आतंकवाद ने सुरक्षा के लिए वैश्विक स्तर पर गंभीर खतरा पैदा किया है।

दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम सागरमाथा है।

लू ने कहा कि दोनों पक्षों ने एक संयुक्त सैन्य अभ्यास पर सहमति जताई और इसका मकसद आतंकवाद का मुकाबला करना है। यह चीन और नेपाल के बीच सालाना संयुक्त अभ्यास का हिस्सा है। यह आतंकवाद के मुद्दे का निदान करने में मददगार होगा और क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बनाए रखने में सफल होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.