नासा के अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष से डाला वोट

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 08:45:02 AM
NASA astronaut cast vote from space

मियामी। विश्वभर में चर्चित अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए इस धरती से कोसों दूर से भी वोट डाला गया है। नासा ने कहा है कि बाहरी अंतरिक्ष में मौजूद उसके एकमात्र अंतरिक्षयात्री ने अंतरिक्षयान से अपना वोट दर्ज कराया है।

द. कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे संसद में करेंगीं अध्यक्ष से मुलाकात

नासा ने कल कहा कि शेन किम्ब्रो धरती के उपर, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान करने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा में शामिल होने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं।

शेन रूसी सोयूज रॉकेट में सवार होकर 19 अक्तूबर को दो रूसी अंतरिक्षयात्रियों के साथ आईएसएस के लिए रवाना हुए थे। वह अंतरिक्ष में मौजूद इस शोध केंद्र में चार माह के अभियान पर गए हैं।

वर्ष 1997 से ही अमेरिकी अंतरिक्षयात्री टेक्सास कानून के तहत अंतरिक्ष से मतदान करते आए हैं। अधिकतर अंतरिक्षयात्री ह्यूस्टन क्षेत्र में रहते हैं, जहां नासा का मिशन कंट्रोल और जॉनसन स्पेस सेंटर स्थित है। अंतरिक्ष से वोट डालने वाले पहले अमेरिकी का नाम डेविड वोल्फ था। उन्होंने रूसी अंतरिक्ष स्टेशन मीर से अपना वोट डाला था।

यूरोप और अफ्रीका में 7 इंडियन दूतावासों की वेबसाइट हैक

नासा ने अपने बयान में कहा, ‘अंतरिक्ष स्टेशन के मौजूदा निवासी शेन किम्ब्रो इस अवसर का लाभ लेने वाले सबसे हालिया अंतरिक्षयात्री हैं।’ एजेंसी ने इस बात की जानकारी नहीं दी कि शेन के वोट को किस तरह धरती पर भेजा गया। नासा या शेन की ओर से इस बारे में भी कुछ नहीं कहा गया कि शेन ने किस उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया है।                 -एजेंसी

 

Read More:

ये है दुनिया के वो पांच शहर, जहां खुलेआम सेक्स करना है 'लीगल'

नमक के पानी से स्नान कर, पाएं इन सभी रोंगो से मुक्ति

क्या आपको भी गाॅसिप करने में आता है मज़ा, तो जाने यह बातें-



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.