चीन ने बदलवाए मुस्लिम बच्चों के नाम

Samachar Jagat | Sunday, 04 Jun 2017 10:24:39 PM
Muslim children forced to drop 'religious' names in western China

बीजिंग। रमजान के पवित्र महीने में चीन के शिंजियांग क्षेत्र में प्रशासन ने इस्लाम,कुरान, हाजी अफरात समेत 15 नामों को पूरी तरह धार्मिक मानते हुए इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है और ऐसे नाम वाले बच्चों के नाम बदलवा दिए हैं।

रेडियो फ्री एशिया के हवाले से आई खबर के अनुसार, शिंजियांग में इस्लाम, कुरान, मक्का, जिहाद, इमाम, सद्दाम, हाजी, मदिना एवं अराफात समेत 15 नामों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इस नाम वाले बच्चों के नाम बदल दिए गए हैं। इसके अलावा मुस्लिम समुदाय के लोगों को कहा गया है कि वे उस रैली में हिस्सा लें जिसमें इस कम्युनिस्ट देश के प्रति श्रद्धा-भक्ति की बात की जाती है।

देश के इस क्षेत्र में अधिकतर अल्पसंख्यक उइगर समुदाय के लोग रहते हैं और भेदभाव का आरोप लगाते हुए वे चीनी सरकार के खिलाफ प्राय: विरोध-प्रदर्शन करते हैं।

मानवाधिकार समूहों ने इस समुदाय के लोगों की धार्मिक पाबंदियों की कड़ी आलोचना की है। समूहों ने इस समुदाय के लोगों के लिए पासपोर्ट नहीं जारी करने के कदमों की भी निंदा की है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.