मोजाम्बिक में ट्रक में विस्फोट, कम से कम 73 लोगों की मौत

Samachar Jagat | Friday, 18 Nov 2016 08:45:10 AM
Mozambique in truck explosion, killing at least 73 people

मापुटो। पश्चिमी मोजाम्बिक के एक गांव में एक तेल टैंक ट्रक में विस्फोट हो जाने से कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। देश के एक सरकारी रेडियो ने यह घोषणा की।

सरकारी रेडियो मोजाम्बिक ने टेटे में अधिकारियों के हवाले से कहा, ‘इस हादसे में मरने वालों की संख्या अब 73 हो गई है।’ सरकार ने कल एक बयान में कहा कि मालावी के निकट टेटे प्रांत के काफिरिजेंज गांव में , ‘जब लोगों ने ट्रक से पेट्रोल लेने का प्रयास किया तो अचानक यह हादसा हो गया।’

बयान के अनुसार सरकार ने बताया कि 110 लोग घायल हो गए हैं जिनमें से कई लोगों की हालत गंभीर है। घायलों में बच्चे भी शामिल हैं। अभी उन हालातों का सटीक ढंग से पता नहीं चल पाया है जिनके कारण विस्फोट हुआ। 

सूचना मंत्रालय के निदेशक जोआओ मानासेस ने एएफपी को बताया कि अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि जब विस्फोट हुआ, तो क्या उस समय तेल टैंक ट्रक पेट्रोल बेच रहा था या फिर निवासियों ने उस पर धावा बोल दिया था।

एक स्थानीय पत्रकार ने एएफपी को बताया कि ट्रक बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था और कई लोगों ने पेट्रोल निकालने की कोशिश की जिसके कारण कल अपराह्न में इसमें विस्फोट हो गया।

बयान में कहा गया है कि सरकार ‘लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त करती है... और वह लोगों की जिंदगी बचाने और पीडि़तों के परिजन को हौसला देने के लिए इस समय सहायता मुहैया करा रही है।’

तीन मंत्री बचाव कार्य पर नजर रखने के लिए आज घटनास्थल पर पहुंचेंगे। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक, मोजाम्बिक दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। वर्ष 1992 में इसका 16 वर्ष से चला आ रहा गृह युद्ध समाप्त हुआ था और तभी से इसके लोग भयानक आर्थिक संकट से जूझ रहे है। सरकार ने स्थानीय मुद्रा मेटिकल के मूल्य में डॉलर के मुकाबले गिरावट आने के बाद हाल में ईंधन के दाम बढ़ा दिए हैं।                        -एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.