मेक्सिको के राष्ट्रपति की अमेरिकी यात्रा आपसी सहमति से रद्द हुई है : ट्रंप

Samachar Jagat | Friday, 27 Jan 2017 09:46:15 AM
Mexican President's US visit has been canceled by mutual consent : Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिके पेना नितो की अगले सप्ताह निर्धारित अमेरिकी यात्रा रद्द करने का निर्णय आपसी सहमति से लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसी बैठक ‘‘ तब तक निरर्थक ही रहेगी, जब तक मेक्सिको अमेरिका के साथ निष्पक्ष व्यवहार नहीं करता।

फिलाडेल्फिया में रिपब्लिकन रिट्रीट के मौके पर ट्रंप ने कहा कि मेक्सिको के राष्ट्रपति और मैंने आपसी सहमति से अगले सप्ताह होने वाली हमारी बैठक रद्द की है। उन्होंने कहा कि जब तक मेक्सिको अमेरिका के साथ निष्पक्ष तोर पर और सम्मान के साथ व्यवहार नहीं करता है, तब तक ऐसी बैठक निरर्थक ही साबित होगी और मैं एक अलग रास्ता अपनाना चाहता हूं।

हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। ट्रंप ने कहा कि सीमा सुरक्षा एक बेहद गंभीर राष्ट्रीय मुद्दा और समस्या है। सुरक्षा में कमी अमेरिका और वहां के नागरिकों की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक गैरकानूनी आव्रजन दक्षिण सीमा से होता है। मैंने यह बहुत बार कहा है कि अमेरिका के लोग दीवार के लिए भुगतान नहीं करेंगे।

मैंने यह बात मेक्सिको की सरकार के सामने भी स्पष्ट कर दी है। ट्रंप ने उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते नाफ्टा पर कहा कि यह एक बेकार समझौता है। इसकी स्थापना के बाद से अमेरिका को इससे नुकसान ही हुआ है। मेक्सिको के साथ व्यापार में घाटे से ही हम पर एक वर्ष में 60 अरब डॉलर का भार पड़ जाता है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा कि मेक्सिको के साथ बातचीत के रास्ते खुले हैं।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.