धात्विक क्षुद्रग्रह ‘साइकी’ पर मिले पानी के चिह्न

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 02:57:34 PM
Metallic asteroids 'Psyche' icon found on the water

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने हमारे सौरमंडल के सबसे बड़े धात्विक क्षुद्रग्रह ‘साइकी’ पर पानी की मौजूदगी की पहचान की है। यह क्षुद्रग्रह नासा के प्रस्तावित अभियान का लक्ष्य भी है। ‘साइकी’ से जुड़े पिछले अध्ययनों में इसकी सतह पर जलयुक्त खनिजों का कोई साक्ष्य नहीं मिला था।

ट्रम्प की रैली में मची अफरा-तफरी

हालांकि हवाई में नासा के अवरक्त दूरबीन केंद्र ने इसकी सतह पर जल या हाइड्रॉक्सिल की मौजूदगी के साक्ष्य दिखाए हैं। ‘साइकी’ पर इन अणुओं के स्रोत अब भी एक रहस्य हैं लेकिन वैज्ञानिकों ने इनके निर्माण से जुड़ी कई संभावित प्रणालियों को पेश किया है।

अमेरिका में टेनेसी विश्वविद्यालय से जोशुआ एमेरी समेत शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘साइकी’ पर पाए गए जलयुक्त खनिज संभवत कार्बनयुक्त क्षुद्रग्रहों से आए हों, जिन्होंने बीते दौर में ‘साइकी’ पर असर डाला हो।

हिलेरी एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं जो अमेरिकियों को एकजुट करेंगी : ओबामा

‘साइकी’ लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर है और यह लगभग पूरा ही शुद्ध निकिल-लौह धातु से बना है। यह एस्टेरोइड बेल्ट में स्थित है। यह अध्ययन एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ है।                  -एजेंसी

 

Read More:

क्लिंटन के चुनाव जीतने की 65 फीसदी संभावना: सर्वे

लिंकअप की खबरों पर बोली श्रद्धा कपूर सिंगल हूँ , खुश हूँ
जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.