भारत यात्रा पर पहुंचे मलेशियाई पीएम

Samachar Jagat | Thursday, 30 Mar 2017 07:05:48 PM
Malaysian PM arrives on a trip to India

नई दिल्ली। मलेशिया के प्रधानमंत्री मोहम्मद नजीब बिन तुन अब्दुल रजाक भारत की छह दिन की यात्रा पर गुरुवार को चेन्नई पहुंचे। वह शुक्रवार शाम नई दिल्ली पहुंचेंगे और शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (दक्षिण) जयदीप मकाूमदार ने यहां संवाददाताओं को जानकारी दी कि रजाक अपनी पत्नी दातिन रोस्माह मंसूर के साथ दोपहर करीब दो बजे चेन्नई पहुंचे जहां वह शाम को राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री से भेंट करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मलेशिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा तमिल मूल के लोगों का है। मलेशिया सरकार में भी तमिल मूल लोग सम्मिलित हैं। उन्होंने बताया कि भारत मलेशिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 60 वर्ष पूरे होने के मौके पर हो रही रजाक की यह तीसरी भारत यात्रा है।

इसी वर्ष भारत एवं आसियान के बीच राजनयिक संबंधों का 25वां वर्ष है। मलेशियाई प्रधानमंत्री के साथ उनके मंत्रिमंडल के दस सदस्य और 80 से 100 कारोबारियों का शिष्टमंडल आ रहा है। यात्रा के दौरान भारत एवं मलेशियाई के बीच अनेक कारोबारी करार होने की संभावना है।

मजूमदार ने बताया कि रजाक शुक्रवार शाम नई दिल्ली पहुंचेंगे और उनका एक अप्रैल को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में रस्मी स्वागत किया जाएगा जिसके बाद वह राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। उसके पश्चात वह उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भेंट करेंगे।

दोपहर बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनसे मुलाकात करेंगी और शाम को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी शिखर बैठक और प्रेस वक्तव्य होंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच टेलीकॉम, आधारभूत ढांचा, वित्तीय सेवाओं, रक्षा एवं सुरक्षा आदि क्षेत्रों में कई समझौतों पर भी हस्ताक्षर एवं आदान प्रदान होने की संभावना है।

दोनों नेता अगले दिन भारत-मलेशिया बिकानेस काउंसिल को भी संबोधित करेंगे। मकाूमदार ने बताया कि दोनों नेताओं की शिखर बैठक में नवंबर 2015 में मोदी की कुआलालंपुर यात्रा के दौरान हुए समझौतों पर हुई प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक विश्वस्तरीय सम्मेलन आयोजन स्थल के निर्माण में मलेशियाई कंपनियों के सहयोग के बारे में सक्रियता से विचार किया जा रहा है।

रजाक रविवार दो अप्रैल को राजस्थान की राजधानी जयपुर जाएंगे जहां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे उनकी अगवानी करेंगी। राजस्थान में करीब 1.2 अरब डॉलर की सडक़ परियोजनाओं में मलेशियाई कंपनियां काम कर रहीं हैं। वह चार अप्रैल को रात में स्वदेश लौटेंगे। 
वार्ता



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.