मलाला यूसुफजई करेंगी कनाडा की संसद को संबोधित, शिक्षा के जरिए लड़कियों के सशक्तीकरण पर होगी चर्चा

Samachar Jagat | Tuesday, 04 Apr 2017 09:34:44 AM
Malala Yousufzai will address Parliament of Canada

टोरंटो। कनाडा के प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई देश की संसद को संबोधित करेंगी। मलाला को यहां कनाडा की मानद नागरिकता प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि 19 वर्षीय पाकिस्तानी कार्यकर्ता संसद को संबोधित करने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति होंगी।

मलाला यहां 12 अप्रैल को आने वाली हैंं। ट्रूडो ने कल बताया कि वह और मलाला शिक्षा के जरिए लड़कियों के सशक्तीकरण पर भी चर्चा करेंगे। मलाला को उस समय तालिबान के आतंकवादियों ने गोली मार दी थी जब वह स्कूल से लौट रहीं थी। उन्हें महिलाओं की शिक्षा की वकालत करने के कारण निशाना बनाया गया था।

उस समय मलाला की उम्र महज (15) साल थी। मलाला का प्रारंभिक इलाज पाकिस्तान में हुआ लेकिन उसके बाद इलाज के लिए उन्हें ब्रिटेन भेजा गया। उन्हें उनके अभियान के लिए दुनियाभर से तारीफ मिली और उन्हें साल 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया। कनाडा की मानद नागरिकता पाने वाली वह दुनिया की 6 लोगों में से एक हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.