ब्रिटेन आतंकवादी हमला महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां हुई हैं : पुलिस

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 06:00:01 AM
London attack: police seize three vehicles after armed raid in Birmingham – as it happened

लंदन। ब्रिटिश संसद पर हुए आतंकवादी हमले के सिलसिले में स्कॉटलैंड यार्ड ने और दो ‘‘महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां’’ की हैं। फिलहाल जांचकर्ताओंं का पूरा ध्यान यह पता लगाने पर है कि हमलावर कैसे कट्टरपंथी बना और उन्होंने लोगों से उसके संबंध में सूचनाएं मुहैया कराने की अपील की है।
हमले में चार लोग मारे गए थे जबकि 50 अन्य घायल हुए थे।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के कार्यवाहक उपायुक्त और आतंकवाद-निरोधी इकाई के प्रमुख मार्क रावले ने कहा कि घटना के सिलसिले में और दो ‘‘महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां’’ हुई हैं। इसके साथ ही 10 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। नौ लोगों से पुलिस अभी भी पूछताछ कर रही है।

रावले ने लोगों से अपील की है कि आतंकवादी हमले के संदिग्ध 52 वर्षीय खालिद मसूद के बारे में जानकारी देने के लिए वे आगे आएं। मसूद का जन्म डार्टफोर्ड में हुआ और इस्लाम कबूल करने से पहले उसका नाम एड्रियन रसेल अजाओ था। उन्होंने बताया कि मसूद कई अन्य उपनाम का भी प्रयोग करता था जैसे.. आद्रियान एल्मस। ब्रिटिश पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां उसके नाम से वाकिफ थीं।

रावले ने कहा कि जांच का मुख्य ध्यान उसकी ‘‘मंशा, तैयारियों और उसके सहयोगियों’’ पर होगा।

मसूद ने तेज गति से कार चलाकर उसे संसद के रेलिंग से भिड़ा दिया था और एक पुलिसकर्मी पर चाकू से वार किया था। हालांकि बाद में पुलिस ने उसे गोली मार दी।
पुलिस ने बताया कि हमले में कम से कम 12 देशों के कम से कम 50 लोग घायल हुए हैं।

रावले ने कहा, ‘‘हालांकि, अभी तक किसी अन्य खतरे का साक्ष्य नहीं है। लेकिन, हमारी प्रतिबद्धता यह पता लगाने की है, कि उसने मसूद आतंकवादी दुष्प्रचार के चलते अकेले सबकुछ किया है या अन्य लोगों ने उसे प्रोत्साहित किया, समर्थन दिया और उसे निर्देशित किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे लोग भी होंगे जिन्हें मसूद को लेकर चिंता रही होगी, लेकिन शायद किन्ही कारणों से उन्हें अपनी चिंताएं हमारे साथ साझा करने में सही नहीं लगा होगा।’’

रावले ने कहा, वह संसद की सुरक्षा की समीक्षा कर यह देखेंगे कि उसमें बदलाव की जरूरत है या नहीं।

मार्क रावले ने यह भी बताया कि आतंकवाद-निरोधी दल ब्रिटेन में पांच जगहों पर तलाशी कर रहा है। वह पहले 16 स्थानों की तलाशी पूरा कर चुका है।
एमईटी पुलिस ने इन तलाशी अभियानों के दौरान 2,700 वस्तुएं जब्त की हैं। इनमें बहुत बड़ी मात्रा में कंप्यूटर डेटा भी है। पुलिस ने 3,500 गवाहों से बातचीत की है और इंटरनेट पर अपलोड किए गए सैकड़ो वीडियो को खंगाल रही है।

इस बीच, हमले में मारे गए चौथे व्यक्ति की पहचान दक्षिण लंदन निवासी 75 वर्षीय लेस्ली रोड्स के रूप में हुई है।

हमले में घायल हुए लोगों में से दो अभी भी अस्पताल में हैं। उनमें से एक की स्थिति ‘‘गंभीर’’ और दूसरी की स्थिति ‘‘जानलेवा’’ जख्मों वाली बताई जा रही है।
पुलिस ने बताया, मसूद का पहले से पुलिस रिकॉर्ड है। जुलाई 2000 में उसने एक व्यक्ति के चेहरे पर चाकू से वार किया था। उस दौरान अदालत को बताया गया था कि मामला नस्लीय भेदभाव का है।

इस मामले में न्यायाधीश ने रसेल को दो वर्ष के कारावास की सजा सुनाई थी। कुछ खबरों में यह संकेत दिया जा रहा है कि संभवत रसेल इसी दौरान कट्टरपंथ की ओर मुड़ा।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.